Sunday, May 5, 2024
बस्ती मण्डल

जेईई मेन्स में उत्तीर्ण भैयाओं का सम्मान समारोह।

बस्ती। आज सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग में जेईई मेन्स में उत्तीर्ण 18 भैयाओं और उनके अभिभावकों का सम्मान समारोह सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्वलन व माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन के साथ वंदना से हुआ। अतिथि परिचय एवं प्रास्ताविकी विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आरएसएस के सह क्षेत्र सम्पर्क प्रमुख श्री मनोज कुमार जी रहे, जिनको विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य श्री विनोद सिंह ने अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह एवं श्रीमद्भगवद्गीता प्रदान कर सम्मान किया।
विद्यालय की वंदना टीम द्वारा ’’निर्माणों के पावन युग में, हम चरित्र निर्माण न भूलें’’ गीत प्रस्तुत किया गया। इसके पश्चात जेईई मेन्स में चयनित छात्रों के अभिभावकों का अंग वस्त्र से एवं एवं छात्रों का मेडल देकर सम्मान किया गया। भैया दिव्यमान पाल 99.42 परसेंटाइल के साथ प्रथम स्थान पर, उत्कर्ष गुप्ता 98.33 परसेंटाइल के साथ दूसरे स्थान पर, प्रशांत त्रिपाठी 98.3 परसेंटाइल के साथ तीसरे स्थान पर, अत्रेश्वर ओझा 98.26 परसेंटाइल के साथ चौथे स्थान पर और अवनीश चौधरी 98.2 परसेंटाइल के साथ पांचवें स्थान पर रहे। इसी प्रकार निशांत त्रिपाठी 97.9, अभिषेक चौरसिया 97.4, अभिनय श्रीवास्तव 96.89, देवांश पाण्डेय 95.0, शिखर श्रीवास्तव 94.95, रोहन अग्रहरी 93.0, दिव्यांश त्रिपाठी 92.7, दिव्यांश त्रिपाठी 92.4, राजन सोनी 92.3, अभिषेक पाण्डेय 91.84, शिवांश पाण्डेय 91.0, नितिन त्रिपाठी 90.4, और देवेश शुक्ला 90.0 परसेंटाइल से अधिक सभी छात्रों का सम्मान किया गया।
अपने संबोधन में मुख्य अतिथि सह क्षेत्र सम्पर्क प्रमुख श्री मनोज कुमार जी ने सभी छात्रों को मन लगाकर परिश्रम करने की सलाह दी। उन्होंने छात्रों से एक समय-सारणी बनाने को कहा और नवीं कक्षा से ही तैयारी करने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि यदि अभी से तैयारी की जाए, तो सफलता आपके कदम चूमेगी। उन्होने जेईई मेन्स में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को और कड़ी मेहनत करने की सलाह दी, जिससे उनमें से अधिकतर छात्र आईआईटी के लिए चयनित हो जाएं।
उन्होंने महामना शिक्षण संस्थान लखनऊ की चर्चा की, जिसमें गरीब बच्चों के लिए ऐसे प्रशिक्षण उपलब्ध है। उन्होंने विद्यालय में एक सेल बनाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया, जिससे कक्षा नौ से ही छात्रों को इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया जा सके। कार्यक्रम का समापन शांति मंत्र से हुआ।
विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह ने भी उत्तीर्ण सभी भैयाओं और उनके अभिभावकों को उनकी सफलता के लिए हार्दिक बधाई दी। साथ ही उन्होने कहा कि विद्याभारती के विद्यालय षिक्षा के साथ संस्कार भी प्रदान करते है। इस अवसर पर वरिष्ठ आचार्य विनोद सिंह जी, पूर्व छात्र परिषद प्रमुख श्री राजीव कुमार श्रीवास्तव जी, हरिश्चन्द्र वर्मा जी, मिथिलेष पाल, रामजन्म विश्वकर्मा जी, रमेश चन्द्र सिंह जी, अश्विनी पाण्डेय जी, आशीष सिंह जी समेत समस्त आचार्य बन्धुओं ने भी शुभकामनाएं दी।