Saturday, May 18, 2024
शिक्षा

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, बेहतर अनुसाशन एवं संस्कार के सिद्धांत पर सेंट्रल एकेडमी ने रचा इतिहास

बस्ती। बेहतर अनुशासन एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सेंट्रल एकेडमी इस वर्ष अपना रजत जयंती वर्ष मना रहा है। इस विद्यालय के अगर प्रवन्ध निदेशक जे पी तिवारी की बात की जाए तो इतने मिलनसार एवं सरल स्वभाव के धनी है कि सहज रूप से सब इनसे आकर्षित हो जाते है लेकिन वही अनुसाशन से कोई समझौता नही। पिछले 24 वर्षो की अगर बात की जाए तो सिविल लाइन बस्ती में स्थित इस विद्यालय का मार्क्स आफ परसेंटेज हमेशा ही शानदार रहा है। सेंट्रल एकेडमी ने आई ए एस, पीसीएस डॉक्टर इंजीनियर एवं नासा जैसे संस्थान में वैज्ञानिक,शिक्षक, एवं तमाम विभागों में सरकारी पदों पर यहाँ से निकले छात्र छात्राए अपनी सेवाएं दे रहे है।

एकेडमी की प्रधानाचार्या दीपिका तिवारी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हमे अपने संस्थान के निदेशक पर गर्व है इनके निर्देशन में निरंतर शिक्षा के साथ एकेडमी निरंतर नवप्रयोग कर रहा है जिसका परिणाम है कि देश विदेश में यहाँ के छात्र अपनी सेवाएं दे रहे है।
उन्होंने कहा कि रजत जयंती वर्ष के अवसर पर इस बार छात्रो को काफी सहूलियत दी गई है मेरा मानना है कि अगर अच्छी शिक्षा देना है तो आपको अच्छे शिक्षक की जरूरत पड़ेगी। यदि आपके संस्थान में हाइक्वालिफाइड टीचर्स रखने है तो उन्हें सेलरी भी अच्छी देनी होगी फिर आफ ही बताइए यदि कम फीस या आधी फीस माफ कर देंगे तो कैसे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराया जा सकता है। यह अभिभाबको को कही भी प्रवेश दिलाने से पूर्व सोचना चाहिए।

दीपिका तिवारी ने कहा कि सेंट्रल एकेडमी का जो शिक्षा का स्तर है उससे कभी समझौता नही कर सकता लेकिन वही अगर छात्र मेघावी है बसकी पारिवारिक स्थिति नही ठीक है तो स्कॉलरशिप जैसी कई सुविधाए है जो प्रतिभाओं को आगे ले जाने में मदद करती है। इस वर्ष तो वैसे भी एकेडमी का रजत जयंती वर्ष है प्रवंधन तंत्र के निर्णय के अनुसार प्रवेश शुल्क माफ है

संपर्क (सेंट्रल एकेडमी) सम्पर्क-94154 31891