Monday, April 29, 2024
क्षेत्रीय ख़बरें

शैक्षिक गुणवत्ता मामले में निजी स्कूलों को चुनौती दे रहे हैं परिषदीय विद्यालय- अशोक श्रीवास्तव

बस्ती, 31 मार्च। सदर विकास क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय चंगेरवा यादव पुरवा में वार्षिकोत्सव एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अशोक श्रीवास्तव ने कहा परिषदीय विद्यालयों की तस्वीर बदल रही है। सरकार पर्याप्त संसाधन दे रही है साथ ही युवा शिक्षक नित नये प्रयोगों से शैक्षिक गुणवत्ता के मामले में निजी स्कूलों को चुनौती दे रहे हैं।

विभाग की ओर से शिक्षकों की दक्षता में वृद्धि के लिये समय समय पर प्रशिक्षण सत्र के भी आयोजन हो रहे हैं। इन सभी मिलेजुले प्रयासों से अभिभावकों की धारणा अब सरकारी स्कूलों के प्रति बदल रही है और लोग अपने बच्चों का प्रवेश इन स्कूलों में करवा रहे हैं। अशोक श्रीवास्तव ने अध्यापकों को बधाइयां व शुभकामनायें दिया कि तय मानकों पर चंगेरवा यादव पुरवा का विद्यालय बस्ती जनपद मेंं सदैव अपनी उत्कृष्टता को कायम रखे। उन्होने अभिभावकों का आवाह्न करते हुये कहा परिषदीय विद्यालयों को निजी विद्यालयों से कम न समझें और इन्हे अपना सहयोग प्रदान करें। कार्यक्रम को मुसहा विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामसजन यादव, एआरपी अविनाश शुक्ला एवं उमाशंकर ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर विद्यालय से सेवानिवृत्त हुईं प्रधानाध्यापिका मालती पाल को भावभीनी विदाई दी गई। मुख्य अतिथि ने प्रतीक चिन्ह देकर उन्हे सम्मानित किया, साथ ही स्टाफ ने उपहार भेंट किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक अध्यापक सुखराम यादव ने किया। इससे पहले मुख्य अतिथि अशोक श्रीवास्तव, मुसहा विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामसजन यादव, प्रधानाध्यापिका मालती पाल आदि ने सरस्वती के चित्र पर मार्ल्यापण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इसमें क्षेत्रीय अभिभावकों, अध्यापक अध्यापिकाओं तथा छात्र छात्राओं की उपस्थिति रही। छात्र छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। इस अवसर पर अनिल कुमार, कृष्ण बहादुर पाल, सरिता गोस्वामी, संध्या उपाध्याय, राजकुमारी, शिव सम्पत यादव, इरशाद, सुरेन्द्र कुमार, अतुलकृष्ण राज आदि की उपस्थिति रही।