Thursday, May 2, 2024
बस्ती मण्डल

संकल्पों के साथ मनाया गया कबीर साहित्य सेवा संस्थान का 11वां स्थापना दिवस

बस्ती । कबीर साहित्य सेवा संस्थान का ग्यारहवां स्थापना दिवस सोमवार को कलेक्टेªट परिसर में वरिष्ठ कवि सत्येन्द्रनाथ मतवाला की अध्यक्षता में मनाया गया। इस मौके पर संस्थान के अध्यक्ष सामईन फारूकी ने कहा कि पिछले 11 वर्षो में संस्थान की ओर से सृजन के अनेक कार्य किये गये, भविष्य में इसका विस्तार किया जायेगा।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रमुख समाजसेवी डा. वी.के. वर्मा ने कहा कि कबीर साहित्य सेवा संस्थान महात्मा कबीर से प्रेरणा लेकर जन-जन को एकजुट करने का जो प्रयास कर रहा है वह आज की प्रमुख आवश्यकता है।
वरिष्ठ कवि डा. रामकृष्ण लाल जगमग ने कहा कि समाज की विकास यात्रा में संस्थानों का विशेष महत्व है। कबीर साहित्य सेवा संस्थान निरन्तर सक्रिय है और गंगा जमुनी तहजीब को समृद्ध करने में निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं जो आज की आवश्यकता है। अध्यक्षता कर रहे सत्येन्द्रनाथ मतवाला ने कहा कि आज जब जाति, धर्म, मजहब के नाम पर आये दिन इंसानियत लहूलुहान हो रही है ऐसे संस्थानों का महत्व बढ गया है जो विषम परिवेश में कौमी एकता की अलख जगा रहे हैं।
कबीर साहित्य सेवा संस्थान के ग्यारहवे स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का संचालन करते हुये वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम प्रकाश शर्मा ने संस्थान के गतिविधियों पर प्रकाश डाला। कहा कि समाज में वैमनस्यता दूर करने की दिशा में किये जा रहे प्रयास स्वागत योग्य है। पं. चन्द्रबली मिश्र, दशरथ प्रसाद यादव, विनय कुमार श्रीवास्तव, दीपक सिंह प्रेमी, चन्द्रमोहन श्रीवास्तव, आर.के. सिंह पटेल आदि ने कहा कि कबीर के पथ पर चलना सहज नहीं है फिर भी हमें इसी समन्वय का मार्ग चुनना होगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से अशोक कुमार वर्मा, हरिकेश प्रजापति, राजेन्द्र सिंह ‘राही’ परमात्मा प्रसाद निर्दोष, कृष्णचन्द्र लाल, विनय कुमार मौर्य आदि उपस्थित रहे। अंत में संस्थान के अध्यक्ष सामईन फारूकी ने उपस्थित जनांे के प्रति आभार ज्ञापन किया।