Sunday, May 5, 2024
बस्ती मण्डल

मजदूर दिवस पर प्रदर्शन के दौरान पालिका के संविदाकर्मियों के बकाए वेतन की मांग उठी

बस्ती। 01मई। नगरपालिका, टाउन एरिया के संविदाकर्मियों के बकाए का भुगतान करो ,दुनिया के मजदूरों एक हो ,श्रमिक विरोधी श्रम संसोधन वापस लो के नारों के साथ अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस 01 मई को न्यायमार्ग स्थित कार्यालय से जुलूस निकाल कर जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन दिया।

इससे पूर्व कार्यालय पर शिकागो के शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि देते हुए ,सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस (सीटू) के नेतृत्व में मिड-डे-मील रसोइया कर्मचारी यूनियन , डीवाईएफआई, अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति के नेताओ कामरेड के के तिवारी,ध्रुव चंद ,वंदना व शिव चरण सहित अन्य पदाधिकारियों ने श्रद्धांजलि देते हुए
1885 में शिकागो ,अमेरिका में मजदूरों के अधिकारों को ले कर संघर्ष कर रहे मजदूर साथियो की शहादत को याद किया । पश्चात जुलूस निकाल कर जिलाधिकारी कार्यालय तक गए और राष्ट्रपति को संबोधित 14 सूत्रीय ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा।
माकपा नेता कामरेड के के तिवारी ने बताया कि नगरपालिका परिषद और टाउन एरिया में कार्यरत सैकड़ो की संख्या में संविदा श्रमिको का के माह से वेतन बकाया है।आउट सोर्सिंग के ठीकेदार ही वे नेता है जो भजपा के लिए वोट मांग रहे है।यह स्थिति शोचनीय है।
ध्रुव चंद ,नवनीत यादव ने कहा कि 14 सूत्रीय मांग पत्र में श्रम कानूनों में हुए श्रमिक विरोधी संसोधनों को वापस लेने,सार्वजनिक और सरकारी क्षेत्र की कम्पनियो की बिक्री रोकी जाने, उच्च न्यायालय द्वारा चंद्रावती बनाम सरकार केस में हुए न्यूनतम वेतन दिए जाने और नियमितीकरण के फैसले को रसोइया सहित सभी योजना श्रमिको में लागू करने ,पाल्य व नवीनीकरण को समाप्त करने ,26000 प्रतिमाह न्यूनतम वेतन दिए जाने की मांगे प्रमुख है।
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से राम निरख यादव ,अंजू देवी,उर्मिला देवी मोसुल,उषा देवी ,कलावती, किरण देवी,तारा,रविन्दर,नीरज,धर्म वीर,धर्मेंद्र,राम भेज,सुषमा,शीला देवी,प्रेम देवी,शिमला देवी,रुक्मिन,गुड़िया,मीरा,बुधना, गायत्री,सीमा,पूजा देवी,अर्जुन,मनीषा देवी,शिव कुमारी,किरण लता उपस्थित रहे।