Sunday, May 12, 2024
साहित्य जगत

हिंदी में ही करें हस्ताक्षर-महिमा सिंह

प्रत्येक व्यक्ति विशेष की स्वयं की अपनी एक अलग पहचान होती हैं। व्यक्ति अपने बोलने की शैली, भाव व्यक्त करने की शैली हसने का, चलने का अंदाज में सभी उसको एक विशिष्ट पहचान प्रदान करते हैं। इसी लिए हम सभी सामाजिक समारोह में अच्छे से सज संवर कर अवसर के अनुकूल वस्त्र धारण करके जाते हैं। समाजिक वातावरण मे हम सजग रहते हुए, सारे लोकाचार और शिष्टाचार का ध्यानपूर्वक वहन करते हुए यथोचित व्यवहार करते हैं। इन्ही मे एक महत्वपूर्ण भाग हम सभी का हस्ताक्षर भी है। हस्ताक्षर करने की सभी की अपनी अलग अलग शैली होती है। यह आपके जीवन का बड़ा ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। क्योंकि आप हस्ताक्षर कर अपने असतित्व का जीता जागता सबूत देते हैं। हस्ताक्षर पर भी कितने ही मनोवैज्ञानिक और कई अन्य विश्लेषण किए गए और निरंतर जारी हैं। आपके हस्ताक्षर से आपके व्यक्तित्व का खाका भी इसके विशेषज्ञ खींच देते हैं। आज क्राईम

विभाग में भी इसके विशेषज्ञों की बड़ी पूछ कितने धोखा धडी के केस मिनटो में ही हल कर देते है। हिंदी में हस्ताक्षर करना गर्व की बात होनी चाहिए । हिंदी के हस्ताक्षर की नकल भी कठिन होती है। हस्ताक्षर आपकी पहचान है तो हिंदी में ही करें और अपनी पहचान को राष्ट्रभाषा से जोड़े। एक हस्ताक्षर ‘आपको क्या क्या नही दिलाता है और कभीकभी यही आपकी सबसे बड़ी मुसीबत भी बन सकता है। अब आपने मित्रवत गवाही दी ऋण लेने में किसी की सहायता की और गारण्टर बने वो भागा तो पकडे आप ही जाएंगे।। किसी विद्यार्थी के स्थानीय अभिभावक बने तो भी आपको कुछ भी “होने पर हाजिर होना पड़ेगा । विद्यार्थी जीवन में कुछ विद्यार्थी अपनी चंचलता वश अपने अध्यापक का हस्ताक्षर बनाकर कॉपी जमा कर देते हैं जब वह पकड़े जाते हैं तो सोचते हैं अरे इन्हें कैसे पता चल गया। हस्ताक्षर हर व्यक्ति की विशिष्ट शैली को दर्शाता है एक ही नाम हजारों लोग भिन्न तरीके से लिखते हैं लिखावट और हस्ताक्षर एक दूसरे के पूरक हैं उसी से आपका नाम किसी पन्ने पर दर्ज हो जाता है चाहे वह बैंक हो ,जहां आप नौकरी करते हैं वहां की फाइल पर हो, या जब आप चेक साइन करते हैं हस्ताक्षर हर बार हर जगह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और आपके होने का आपको ही एहसास कराता रहता है। कभी-कभी प्रेम का इजहार करने में भी हस्ताक्षर का बड़ी संजीदा भूमिका होती है। ठीक वैसे ही जब आप किसी खास के मुख से अपना नाम सुनते हैं तो आपको वह अलग सा सुनाई देता है वैसे ही आपका हस्ताक्षर है जो आपकी एक अलग पहचान बनाता है। बड़ी हस्तियों हीरो हीरोइन खिलाड़ियों के साइन की हुई वस्तुओं की तो नीलामी होती है हम आप सभी इस बात से परिचित हैं हस्ताक्षर अपने आप में एक सेलिब्रिटी है।
“जब आप शिक्षा पूर्ण करके किसी पद पर आसीन होते है तो पहला हस्ताक्षर करने का जो सुख होता है वो आपको हर्ष से अभिभूत ‘देता है और यदि उच्च अधिकारी है तो आपके हस्ताक्षर की मुहर भी बनती है। हस्ताक्षर आपके दैनिक जीवन के हर पल में आपको आपके ही होने का प्रमाण देता है।
इसलिए हस्ताक्षर करने से पहले सोचे समझे फिर करे बिना पढ़े कितना भी भरोसा हो हस्ताक्षर मत करें | हिंदी मे ही हस्ताक्षर करें। आइए आज से टोकना शुरू करें अरे! हिंदी में ही साइन करो इस वाक्य का प्रयोग करना शुरू करें हम और आप ।
अपनी मातृभाषा को अपने हस्ताक्षर से आदर तो हम और आप दे ही सकते हैं। तो आइये आज से हिंदी मे ही हस्ताक्षर करने का प्रण लेते है।

स्वलिखित मौलिक लेख
शब्द मेरे मीत
डाक्टर महिमा सिंह
लखनऊ उत्तर प्रदेश