Monday, May 6, 2024
हेल्थ

जिले के हर पोलिंग बूथ पर बनेगी कोविड हेल्प डेस्क

• मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष कुमार दूबे ने अधिकारियों को दिया निर्देश

गोरखपुर।(गुरूमीत सिंह)जिले में विधानसभा निर्वाचन के दौरान स्वास्थ्य विभाग सभी पोलिंग बूथ पर कोविड हेल्प डेस्क बनाएगा। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष कुमार दूबे ने सभी अधीक्षक व प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया है । इन पोलिंग बूथ पर मास्क, सेनेटाइजर, मेडिसिन किट, पीपीई किट, हैंड ग्लब्स और थर्मल स्कैनर के साथ अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे।

सीएमओ ने बताया कि एसीएमओ डॉ. एएन प्रसाद और जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी केएन बरनवाल को नोडल अधिकारी के तौर पर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में आए अधीक्षक और प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को भी चुनाव के लिए तैयारी मुकम्मल रखने को कहा गया है। हर बूथ पर कम से कम 10 मेडिसिन किट रखनी होगी। एंबुलेंस सुविधा सक्रिय रखने के सख्त निर्देश हैं साथ ही व्हील चेयर रखने के लिए कहा गया है।

डॉ. दूबे ने बताया कि कोविड के लाक्षणिक मरीजों के लिए पीपीई किट की व्यवस्था होगी और उन्हें प्रोटोकॉल के साथ किट पहना कर मतदान करवाया जाएगा । बायोमेडिकल वेस्ट की पॉलीथिन भी मौजूद रहेगी जिसमें मास्क, ग्लब्स, किट आदि निस्तारित किया जाएगा । प्रत्येक बूथ पर एक आशा कार्यकर्ता और एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की ड्यूटी लगाई जाएगी । कम से कम पांच से छह पीपीई किट प्रत्येक बूथ पर रखना अनिवार्य होगा ।

*खुले रहेंगे सीएचसी-पीएचसी*

सीएमओ ने बताया कि मतदान के दिन मतदान सम्पन्न होने तक सभी स्वास्थ्य केंद्रों को खोले रखने को कहा गया है । संबंधित केंद्र के अधिकारी आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य सेवा संबंधित सहयोग देंगे । कर्मचारियों की शत प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित रखने को भी कहा गया है । हेल्प डेस्क पर आने वाले लोगों को कोविड और कोविड टीकाकरण के बारे में जागरूक भी किया जाएगा ।

*केंद्र पर रखना होगा ध्यान*

• मास्क के बिना मतदान की अनुमति नहीं होगी
• एक दूसरे से दो गज की दूरी रखनी होगी
• हाथों को सेनेटाइज करना होगा

*घर लौटें तो रखें ख्याल*

• मतदान के बाद घर लौटने पर सर्जिकल मास्क निस्तारित कर दें।
• अगर कपड़े का मास्क पहना है तो उसे सही तरीके से धुल देंगे।
• हाथों को सुमन के विधि से साफ कर लें