Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

शुद्धिकरण के लिये योग में 6 क्रियाएं,कराया अभ्यास

बस्ती।उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड और गाइड प्रादेशिक मुख्यालय द्वारा आयोजित सात दिवसीय योग शिक्षक प्रशिक्षण वर्चुअल वर्कशाप में आज योगा क्विज पार्ट दो का परिणाम बताया गया जिसमें बृजेन्द्र कुमार झांसी प्रथम,ज्योति सिंह सोनभद्र द्वितीय और अमित प्रजापति मिर्ज़ापुर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ,डॉ. महेश कुमार मुछाल ने बताया कि योग में शुद्धिकरण की छः क्रियाएं होती हैं धोती, नेति, बस्ती, नोली, कपालभाति और त्राटक डॉ. मुछाल ने जल नेति के लाभ बताते हुए कहां की जलनेति के अभ्यास से कफ निष्कासन होता है ।साथ ही नासिका पूर्ण रूप से खुल जाती है हमारे फेफड़ों में ऑक्सीजन पूरी तरह से जाती है। साथ ही साइनस, साइनोसाइटिस और ब्रोंकाइटिस की समस्या से मुक्ति मिलती है। नाक, कान और गले की समस्या ठीक होती है। जलनेति के अभ्यास से नेत्र की ज्योति भी बढ़ती है।कार्यक्रम का संचालन वंदना तिवारी गाइड कमिश्नर के द्वारा किया गया।
स्टेट कमिश्नर गाइड ललिता प्रदीप ने प्रतिभागियों को सात चक्र और कुंडलिनी योग की जानकारी दीlवरिष्ठ योग प्रशिक्षक डॉ.बी इस्लाम ने प्रतिभागियों को सूक्ष्म व्यायाम की जानकारी एवं उसके लाभ बताएं,महेश कुमार ने आयुष मंत्रालय की प्रोटोकॉल के अनुसार आसनों का अभ्यास कराया।
प्रादेशिक संगठन आयुक्त गाइड कामिनी श्रीवास्तव, प्रादेशिक प्रशिक्षण आयुक्त अरविन्द श्रीवास्तव ने अपने विचार साझा किये।
सहायक प्रादेशिक संगठन कमिश्नर आईटी अदनान हाशमी ने सभी को अगले दिवस के कार्यक्रम क्रम की जानकारी दी।योगा सत्र का संचालन वंदना तिवारी ने किया।जनपद बस्ती से जिला गाइड कमिश्नर नीलम सिंह,सचिव डॉ. हरेन्द्र प्रताप सिंह,जिला प्रशिक्षण आयुक्त कुलदीप सिंह,जिला संगठन कमिश्नर अमित शुक्ला,डॉ. विकास भट्ट,यूनिट लीडर अजय कुमार वर्मा,परवीन बानो सहित अनु देशवाल,सौरभ पाण्डेय,लाखन सिंह,प्रियंका सिंह,दिव्यांशी,सुमन गुप्ता,लक्ष्मी गुप्ता,साक्षी गुप्ता,जाकिर हुसैन आदि शामिल रहे।