Monday, May 6, 2024
बस्ती मण्डल

परिषदीय विद्यालय के वार्षिकोत्सव में झूमा बचपन

बस्ती। परिषदीय विद्यालय गणेशपुर प्रथम में वार्षिक उत्सव उल्लास के साथ मनाया गया। विद्यालय केे छात्र-छात्राओं ने रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर रचनात्मक संदेश दिया।
कार्यक्रम में मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप – प्रज्वलन और माल्यार्पण कर शिक्षक सूर्य प्रकाश शुक्ल ने वार्षिकोत्सव के महत्व पर प्रकाश डाला।
छात्रों ने सरस्वती वंदना,नुक्कड़ नाटक ,चौपाल व नामांकन मेला और विविध प्रकार के कार्यक्रम प्रस्तुत कर अतिथियों, अभिभावकों , ग्राम वासियों का दिल जीत लिया।
कार्यक्रम में ड्रॉप आउट बच्चे जो शिक्षा की मुख्य धारा में जुड़े तथा नियमित उपस्थिति समेत कई मेधावी बच्चों और अभिभावकों को उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला उपाध्यक्ष एवं सदर ब्लाक अध्यक्ष शैल शुक्ला और संगठन के पदाधिकारियों द्वारा पुरस्कृत किया गया।
अध्यक्षीय उद्बोधन में शिक्षक शैल शुक्ला ने कहा कि ऐसे अनेक उदाहरण और सराहनीय पहल हमारे विद्यालय परिवार के द्वारा ब्लॉक स्तरीय समय-समय पर आयोजित किए जाते हैं। ऐसे कार्यक्रम से बच्चों में जागरूकता के साथ साथ काफी कुछ सीखने और करने के अवसर भी प्राप्त हो रहे हैं। नये शैक्षिक सत्र में पदाधिकारी साथियों एवं शिक्षिका बहनों से शिक्षकों से नवीन नामांकन बढ़ाये जाने पर जोर देते हुये श्री शुक्ल ने कहा नियमित रूप से पठन-पाठन को मजबूत कर अभिभावकों का विश्वास जीतना होगा।
वार्षिकोत्सव में विद्यालय प्रधानाध्यापिका श्रीमती प्रज्ञा सिंह,ं विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार्यक्रम का संचालन सचिन शुक्ल और राघवेन्द्र पाण्डेय ने संयुक्त रूप से किया।
इस अवसर पर कक्षा 5 के उत्तीर्ण बच्चों का विदाई कार्यक्रम भी आयोजित कर सभी उत्तीर्ण बच्चों को पुरस्कृत किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम मे आयशा, फरजाना, रुपा जगदीश, शिवाजी लाडो मीनाक्षी, देविका आदि के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। वरिष्ठ समाजसेवी विक्की जायसवाल ने बच्चों के लिए पुरस्कार उपलब्ध कराया। जिला उपाध्यक्ष व सदर अध्यक्ष शैल शुक्ला ने बच्चों को अंक पत्र एवं पुरस्कार देकर उत्साहवर्धन किया गया।
कार्यक्रम में प्रज्ञा सिंह प्रधानाध्यापिका, विजय प्रताप वर्मा, स्वालिहा खातून, प्रियंका चौधरी, प्रेमलता, सुरेन्द्र कुमार, मो० सलाम, विनोद कुमार,आभा, गजाला खातून, ओमप्रकाश, अनिल, सुषमा सिंह, अल्पना , बविता, सविता, पुष्पा, मनीषा देवी, शशिकला के साथ ही शिक्षक और छात्रों के साथ ही अभिभावक उपस्थित रहे।