Thursday, April 18, 2024
क्षेत्रीय ख़बरें

श्री सिद्धेश्वर मंदिर अमहट घाट पर हुआ हनुमान चालीसा का पाठ

बस्ती। सनातन धर्म चेतना चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा विश्व कल्याण हेतु चल रहे चक्रीय 108 हनुमान चालीसा पाठ के क्रम में श्री सिद्धेश्वर मंदिर अमहट घाट कुआंनो नदी के तट पर हनुमान चालीसा का 108 पाठ एवं श्री सीताराम नाम संकीर्तन करके धार्मिक प्रतीकों एवं मठ मंदिर व संत और गौ रक्षा पर विस्तृत चर्चा की गई।
कार्यक्रम में धर्म रक्षा अभियान के संयोजक राजेश मिश्र ने कहा कि महाबली श्री हनुमान जी शक्ति के उपासक होने के साथ ही साथ, बल,बुद्धि, विद्या के अजर,अमर सम बाहक है ,और हमेशा धर्म ध्वजा पर विराज मान रहते है। उनकी कृपा से विश्व में शांति की स्थापना वर्तमान समय में हो रहा है। श्री हनुमान जी सभी प्रकार के संकटों से मुक्ति दिलाने का कार्य करते हैं ।
विधि विधान से पूजन संकल्प के साथ अनुष्ठान का शुभारंभ हुआ । धूप दीप घंट की ध्वनि के साथ जय जय हनुमान गोसाई के स्वर के साथ पूरा परिसर गुंजायमान हो गया।
इसी क्रम में आने वाले चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से आरंभ हो रहे नव वर्ष पर आयोजित होने वाले विभिन्न उत्सवों पर विस्तृत चर्चा की गयी।
चर्चा में निर्णय लिया गया कि सनातन धर्म चेतना चैरिटेबल ट्रस्ट रजि0 बस्ती एवं अन्य जनपदों में विभिन्न स्थानों पर लोक उत्सव के रूप में नव संवत्सर का स्वागत श्री हनुमान चालीसा के मंगलगान एवं गोष्ठियों के माध्यम से किया जाएगा। जिसमें जन भागीदारी हेतु आम जनमानस से सहयोग की अपील की गयी है। सभी सहयोगियों ने हर्षोल्लास के साथ अगले आयोजन तक के लिए हनुमान जी से क्षमा प्रार्थना किया।
इसी क्रम में सौरभ कुमार बोस, राहुल मिश्र, प्रमोद पाण्डेय, अभिषेक, महेंद्र सिंह, विशाल त्रिपाठी, शिवम् पाण्डेय, जगदम्बिका पाण्डेय , सर्वेष श्रीवास्तव, विशाल पाण्डेय के साथ अन्य लोगों ने आगामी आयोजन को सफल बनाने का संकल्प लिया।