Monday, May 13, 2024
बस्ती मण्डल

आज ईमानदारी और कार्यकुशलता समय की मांग- हरीश द्विवेदी

जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद : युवाओं की विभिन्न मुद्दों पर पक्ष-विपक्ष में हुई चर्चा़

बस्ती: देश में आज ईमानदार लोगों को सेवा करने का अवसर मिल रहा है, जिससे राजनीति को बेईमान गतिविधियों की जगह मानने की पुरानी धारणा बदल रही है। आज ईमानदारी और कार्यकुशलता समय की मांग बन गई है। यह बातें युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में नेहरु युवा केंद्र बस्ती द्वारा पचपेडिया रोड स्थित राजन इंटरनेशनल एकेडमी में आयोजित पड़ोस युवा संसद में मुख्य अतिथि बस्ती सांसद हरीश द्विवेदी नें ने शुक्रवार को युवाओं को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने सभी से आने वाले चुनावों में जाकर वोट करने की अपील की।

सांसद हरीश द्विवेदी नें वंशवाद की राजनीति पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार उन लोगों पर बोझ बन गया है जिनकी विरासत भ्रष्टाचार थी। उन्होंने युवाओं से वंशवाद को जड़ से उखाड़ फेंकने का आह्वान किया। वंशवाद की राजनीति लोकतांत्रिक व्यवस्था में अक्षमता और तानाशाही को जन्म देती है क्योंकि ऐसे लोग राजनीति में परिवार और परिवार की राजनीति को बचाने का काम करते हैं।

हमें अपने देश के पुनरुद्धार और इसके संविधान और संसद को मजबूत करने के लिए युवाओं की ऊर्जा और शक्ति का उच्चतम उपयोग करने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारतीय लोकतंत्र का भविष्य वास्तव में उज्ज्वल है क्योंकि युवा देश, हमारे लोकतंत्र और इसकी प्रणालियों के मामलों में सक्रिय भागीदार हैं। युवा सकारात्मक बदलाव के लिए नवाचारों के साथ आगे आ रहे हैं, जो देश के लोकतांत्रिक भविष्य के लिए एक उत्साहजनक संकेत है।

उन्होंने युवा प्रतिभागियों से लोगों के बीच संसदीय प्रक्रियाओं और मूल्यों के बारे में जागरूकता फैलाने का आह्वान किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि युवा यहां से जो शक्ति और ऊर्जा का स्रोत लेंगे, वह देश के विभिन्न क्षेत्रों में लोकतंत्र को मजबूत करने का काम करेगा और साथ ही लोकतंत्र के माध्यम से देश के सामने आने वाली समस्याओं और कठिनाइयों के समाधान के रास्ते भी खोलेगा।

राजकीय इन्टर कालेज में प्रवक्ता डॉ. अशोक पाण्डेय नें युवाओं से आह्वान किया कि युवा स्वयं में नेतृत्व के गुणों का विकास करें ताकि वो अपनी पूरी क्षमता का एहसास कर सकें तथा राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में योगदान दे सकें। उन्होंने युवाओं को उनके संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने और उन्हें विकास प्रक्रिया में सबसे आगे लाने के लिए प्रेरित किया।

संजीव पाण्डेय ने युवाओं से अपने वोट के अधिकार का उपयोग कर शिक्षित एवं कुशल व्यक्ति को जनप्रतिनिधि चुनने की अपील की। दिलीप पाण्डेय नें केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही महिला कल्याणकारी योजनाओं के साथ हेल्पलाइन नंबरों के बारे में अवगत कराया।

विशिष्ट अतिथि जगदीश शुक्ल नें कहा कि देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने के लिए युवाओं में भी राजनीति में आने की भावना जागृत होनी चाहिए। युवा संसद जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को अपने विचार रखने की स्वतंत्रता मिलती है।

इस मौके पर जिला युवा अधिकारी अनुराग यादव के मार्गदर्शन में युवाओं के बीच पड़ोस युवा संसद के थीम के आधार पर विभिन्न मुद्दों पर युवा नेता के रूप में चर्चाएं की गईं। पक्ष विपक्ष के रूप में मोर्चा संभाले युवाओं ने प्रत्येक मंत्रालय से ज्वलंत प्रश्न किए और पक्ष ने उन सवालों का जवाब भी पूरे जोश से दिया।

उक्त कार्यक्रम कुल चार सत्रों में आयोजित किया गया। प्रथम सत्र में मेरा युवा भारत पोर्टल के बारे में बताया गया और पंजीकरण कराया गया। द्वितीय तथा तृतीय सत्र में नारीशक्ति, जल संरक्षण, वोकल फॉर लोकल, नया भारत के बारे में युवाओं को बताया गया। चौथे सत्र में भारत के संसद की ही भांति बस्ती के विभिन्न विकास खण्डों से प्रतिभाग कर रहे युवाओं ने विभिन्न मंत्रालयों के मंत्री पद, विपक्ष का नेता तथा सांसद पद को संभाला।

कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे बच्चों नें केंद्रीय मंत्री की भूमिका में ने अपने-अपने मंत्रालयों की उपलब्धियों के बारे में सदन को बताया तथा विपक्ष के प्रश्नों का उत्तर भी दिया। सदन मेंबस्ती के विकास हेतु विभिन्न मुद्दों पर युवा नेता के रूप में चर्चाएं की गईं।

कार्यक्रम का संचालन बी.एड विभागाध्यक्ष जितेंद्र यादव ने किया, इस दौरान शुभम पन्त, ओम प्रकाश मिश्र, धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय, अरुण कुमार पुनीता पाण्डेय, शिक्षा बरनवाल, प्रमिला शुक्ला, रेखा श्रीवास्तव, नीलम श्रीवास्तव, प्रभा त्रिपाठी, निशु उपाध्याय, अर्चना पटेल, श्वेता त्रिपाठी, गोपाल सिंह, किरन सिबस्टन, अर्चना द्विवेदी, सुमन दुबे, आकृति पांडे, पूनम, शालिनी, संगीता, जेरीन, मनीषा गुप्ता, अभिषेक पटेल, माया सिंह, माया शुक्ला, श्रद्धा, आकृति साहू, वेदिका, सिमरन, देविका, सुष्मिता मन्ना, संजय, नलिन, पूजा तमांग, वैभव पांडे, अमित मिश्रा, मनीषा गुप्ता, शिवांश उपाध्याय, सौरभ पांडे, जीत यदुवंश, मनीष मिश्रा, रामस्वरूप यादव अखिलेश, मोहम्मद अजीम, अरुण बहादुर श्रीवास्तव, राम निरंजन गुप्ता आदि रहे।