Monday, May 13, 2024
बस्ती मण्डल

स्वतंत्र लेखन मंच पर बड़े धूमधाम से बसंतोत्सव के साथ पत्रिका का विमोचन सम्पन्न हुआ

वाराणसी। सक्रिय स्वतंत्र लेखन मंच के सरल, सौम्य, विद्वान संस्थापक डॉ. विनोद वर्मा दुर्गेश “मुंकुंद” व मंच की कुशल, कुशाग्र, दक्ष,विलक्षण प्रतिभा की धनी अध्यक्षा डॉ. दवीना अमर ठकराल “देविका” के निर्णय और कार्यकारिणी के सहयोग व अनुमोदन से स्वतंत्र लेखन मंच पर दिनांक 01-02-2024 से 14-02-2024 तक बसंतोत्सव बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया गया।
इसी उत्सव के उपलक्ष्य में हर दिन सायं लाइव पाठ व घनाक्षरी अभ्यास कार्यक्रम का एक भव्य आयोजन भी रखा गया था। जिसमें करीब सक्रिय 60 साहित्यरसिक रचनाकारों, सृजको ने इस कवित्त अभ्यास क्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और बसंतोत्सव के अनुरूप प्रदत्त विषयों पर घनाक्षरियों का लेखन व संशोधन मंच के श्रेष्ठ विद्वान विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में हुआ।
इस भव्य आयोजन की घनाक्षरी रचनाओं को संयोजित व संपादित कर बावन पृष्ठों की शानदार ई-पत्रिका बांसती विशेषांक का संपादन किया गया। इसके साथ ही मंच द्वारा सभी रचनाकारों को अति सुंदर व सार्थक उपनामों से भी नवाज़ा गया। दिनांक 28.02.2024 दिन बुधवार को आयोजन विशेषांक ई-पत्रिका का विमोचन मंच की कोकिल कंठी कवयित्री अमिता गुप्ता नव्या “सुरभि” के मुखारबिंद द्वारा इस ई-पत्रिका का जीवंत, अविस्मरणीय, अद्भुत व अप्रतिम विमोचन हुआ।
विमोचनकर्त्री अमिता ने प्रत्येक पृष्ठ पर प्रकाश डालते हुए पत्रिका में सम्मिलित सभी रचनाकारों की घनाक्षरियों के कुछ अंश को अपनी मधुर कंठ से गाकर समां बाँध दिया। मंच पर 30 रचनाकारों ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति से आयोजन को गति प्रदान करते हुए सार्थकता प्रदान की। विमोचनकर्त्री अमिता गुप्ता” सुरभि” ने सभी सहयोगी रचनाकारों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए पाठकों को पठन हेतु पत्रिका भेंट की।
मंच की अध्यक्षा डॉ. दवीना अमर ठकराल ने कहा हमेशा की तरह मंच नए आयोजनों की श्रृंखला में हर बार कुछ नया करने के लिए तत्पर व प्रतिबद्ध रहता है।