Saturday, May 4, 2024
बस्ती मण्डल

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की अभिमुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न

बस्ती। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के स्वामी विवेकानंद सभागार में मंगलवार को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के क्षमता संवर्द्धन हेतु जनपद स्तरीय तीन दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यशाला का समापन हुआ। डायट प्राचार्य संजय कुमार शुक्ल द्वारा समस्त प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। कार्यशाला में जनपद के समस्त ब्लॉकों के 30 नोडल शिक्षक संकुल एवं 30 आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों कुल 60 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। सभी प्रतिभागियों को चहक, परिकलन, कलांकुर, कैलेंडर निर्देशिका की बुकलेट प्रदान की गई।
डायट प्राचार्य संजय कुमार शुक्ल ने कहा कि यह कार्यशाला प्रतिभागियों के कौशल में तेज धार देने का कार्य करेगा। यह अभिमुखीकरण कार्यशाला सही मायने में तभी सार्थक है जब आप कार्यशाला में दिए गए ज्ञान और कौशल को सीखकर उसे अपनी कक्षाओं तक पहुंचाकर इसके उद्देश्य को पूरा करेंगे।
प्रशिक्षण के नोडल प्रवक्ता शशि दर्शन त्रिपाठी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा हेतु प्रीदृप्राइमरी शिक्षा की व्यवस्था की गई है, जो शिक्षकों और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से संचालित किया जाएगा। कहा कि प्रत्येक विकासखंड से दो सुपरवाइजर एवं दो नोडल शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है। विकासखंड स्तर पर सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षित किया जायेगा।
कार्यशाला के संदर्भदाता अंगद पाण्डेय, कृष्णकांत तिवारी, रेखा देवी ने 52 सप्ताह के वार्षिक कैलेंडर पर चर्चा, कैलेंडर निर्देशिका की आवश्यकता, उद्देश्य संरचना, निर्देशिका में दिए गए विवरण एवं उसके साथ सामग्री की मैपिंग पर चर्चा आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दिया।
इस अवसर पर स्वप्निल श्रीवास्तव, डॉ गोविन्द, अजय प्रकाश मौर्य, वर्षा पटेल, डॉ रविनाथ, डॉ ऋचा, कुलदीप चौधरी उपस्थित रहें।