Wednesday, May 15, 2024
साहित्य जगत

आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी सम्मान से डॉक्टर महिमा सिंह सम्मानित।

लखनऊ। लखनऊ में आयोजित हुए भारत उत्थान न्यास कानपुर के द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में लखनऊ की बेटी डॉक्टर महिमा सिंह जी को आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी सम्मान से सम्मानित किया गया ।
यह सम्मान उन्हें आदरणीया पद्म श्री विद्या बिंदु जी एवं डॉक्टर उमेश पालीवाल जी के कर कमरों द्वारा प्राप्त हुआ ।
उत्तर प्रदेश लखनऊ के हिंदी साहित्य संस्थान के प्रेमचंद सभागार में भारत उत्थान न्यास द्वारा आयोजित राष्ट्रीय गोष्ठी एवं आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी सम्मान समारोह में हिंदी साहित्य में विशिष्ट सेवा कार्यों एवं योगदान हेतु न्यास द्वारा यह सम्मान लखनऊ की बेटी आदित्य प्रताप सिंह की पत्नी डॉक्टर महिमा सिंह को आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी सम्मान से विभूषित किया गया ।
डाक्टर महिमा सिंह जी ने बताया कि हम सभी को स्वयं के सूक्ष्म आत्म अवलोकन की आवश्यकता है हम 5 मिनट भी बिना अंग्रेजी शब्दों के उपयोग के धारा प्रवाह हिंदी नहीं बोल पाते ।
हम हस्ताक्षर भी हिंदी में नहीं करते हैं । हमें अपने हस्ताक्षर हिंदी में ही करने चाहिए। इस तरह की छोटी-छोटी बातों पर अमल करते हुए हम हिंदी के गौरव गौरव को पुनः स्थापित कर सकते हैं।
इस अवसर पर डॉक्टर महिमा सिंह जी ने अपनी पुस्तक भावमिहिका , शब्द मेरे मीत- काव्य संग्रह आदरणीय पदम श्री विद्या बिंदु जी को भेंट स्वरूप प्रदान की।
इस अवसर पर 45 हिंदी सेवियों को यह सम्मान प्राप्त हुआ । विभिन्न 15 राज्यों से आए 90 से अधिक लोगों ने इस समारोह में सहभागिता कि न्यास के केंद्रीय अध्यक्ष जी कुंतल जी ने न्यास की संपूर्ण गतिविधियों एवं प्रयासों पर प्रकाश डाला और सभी का स्वागत किया और आभार व्यक्त किया कार्यक्रम अत्यंत ही उत्कृष्ट रहा सभी ने आचार्य प्रसाद द्विवेदी जी के योगदान एवं उनके विशिष्ट व्यक्तित्व कृतित्व की चर्चा अर्चा की।