Tuesday, July 2, 2024
साहित्य जगत

विश्व के सबसे बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड कवि सम्मेलन में स्योहारा बिजनौर से डॉ अमित कुमार बिजनौरी ने किया काव्य पाठ

स्योहारा, बिजनौर। बुलंदी साहित्यिक संस्था का द्वारा वर्ल्ड रिकॉर्ड कवि सम्मेलन में स्योहारा के डॉ अमित कुमार बिजनौरी ने दिनांक ०२ सितम्बर को प्रभात बेला में रात्रि १२ बजे से 4 बजे के मध्य अपना काव्य पाठ प्रस्तुत कर खूब वाहवाही बटोरी।
अपने काव्य पाठ से उत्साहित नव साहित्य परिवार भारत के संस्थापक श्री बिजनौरी ने बताया कि उनके साथ ही आ० पुष्पा निर्मला , आ० जितेन्द्र झा आजाद , आ० रीता शुक्ला , आ० गीतकार आनन्द पाण्डेय आ० साधना मिश्रा , आ० रामकुमारी मेरठ , आ० विनीता जैन , आ० सचिदानन्द भागलपुर आ० एस के ने भी अपना काव्य किया।
श्री बिजनौरी ने अपनी रचनाओं पिता जब तुम थे, ये देश हमारा है , अन्य रचनाकारों ने पढ़कर रचनाएं मंच को ऊंचाइयां प्रदान की। जिसका सभी ने जबरदस्त स्वागत और उनका उत्साहवर्धन किया। पूरे समय सम्मेलन में उपस्थित रहे सभी रचनाकारों की हौसला अफजाई भी करते रहें।
कवि सम्मेलन का शानदार, जानदार संचालन आ० अनामिका चौकसे मध्य प्रदेश की श्रेष्ठ संचालिका ने किया।
गतवर्ष इस आयोजन का हिस्सा रहे उत्साह से लबरेज, लगातार कवियों/कवयित्रियों को इस आयोजन में शामिल होने हेतु लगातार प्रेरित करते करने वाले डॉ अमित कुमार बिजनौरी ने कहा कि बुलंदी साहित्यिक संस्था आगामी 21 अगस्त से शुरू होकर 2 सितम्बर’2022 तक चलने वाले वर्च्युअल कवि सम्मेलन के माध्यम से काव्य का महोत्सव सफलता के साथ अनवरत आगे बढ़ रहा है ।जिसमे हिन्दुस्तान सहित नेपाल , आस्ट्रेलिया , न्यूजीलैंड, कनाडा, जर्मनी, अमेरिका, मॉरीशस, दुबई, सऊदी, कतर, भूटान, अफगानिस्तान, कैलिफोर्निया , सिंगापुर, थाईलैंड , तंजानिया, रशिया , बेल्जियम, इथोपिया, ओमान, तिब्बत सहित दुनिया के 25 देशों से ज़्यादा हिंदी कलमकारों ने इस कविता के महायज्ञ में शब्दों की काव्य आहुतियां दें रहे हैं l
जिसका प्रसारण बुलंदी के यूटयूब चैनल सहित आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका, कनाडा के स्थानीय चैनलों पर किया जा रहा है। 300 घण्टे से अधिक अभी अनवरत चल रहे इस मैराथन काव्य पाठ को इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज़ किया जाएगा ।
इस वर्ष भी आयोजन में सम्मिलित हो चुके स्योहारा, उत्तर प्रदेश के कवि डॉ अमित कुमार बिजनौरी के अनुसार बादल बाजपुरी से हुई वार्ता के क्रम में उन्होंने बताया कि उनका जीवन साहित्य को समर्पित है । वो पिछले दस वर्षों से साहित्य जगत में युवा वर्ग से बाजपुर उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और इस वर्ल्ड रिकॉर्ड कवि सम्मेलन के लिये सम्पूर्ण साहित्य जगत से बुलंदी संस्था की प्रशंसा भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि उनको भारत ही नहीं विदेशों से भी कलमकारों का भरपूर सहयोग मिल रहा है ।

ज्ञातव्य है कि पिछले वर्ष भी बुलंदी संस्था ने वर्च्युअल कवि सम्मेलन सफल आयोजित करवा के सहित्य जगत में बड़ा नाम कमाया था। पिछले वर्ष यह कवि सम्मेलन बुलंदी संस्था ने 207 घण्टे चलाया था ।जिसे इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज भी किया गया था।
बुलन्दी संस्था की युवा टीम इस आयोजन के लिए पिछले वर्ष से भी ज्यादा ऊर्जावान होकर इस आयोजन को निर्बाध आगे बढ़ाकर अपने लक्ष्य 300 घंटे से आगे बढ़कर अभी भी लगातार आगे बढ़ते हुए समर्पण का पुख्ता सबूत दे रही है।