Sunday, May 5, 2024
बस्ती मण्डल

कोविड-19 टीकाकरण राष्ट्रीय महत्व का कार्यक्रम है, शिथिलता पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी- जिलाधिकारी

बस्ती।जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण राष्ट्रीय महत्व का कार्यक्रम है, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी प्रेक्षागृह में पंचायत सहायक एवं रोजगार सेवकों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ये दोनों कर्मचारी उसी गांव के निवासी होते हैं इसलिए वे घर-घर जाकर प्रथम डोज तथा सेकेण्ड डोज से छूटे हुए लोगों की सूची तैयार करें तथा उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।
उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश में विधान सभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। 15 जनवरी तक रैलियों पर रोक लग गयी है। आयोग के निर्देश के बाद रैली आयोजन करने के सम्बन्ध में निर्णय लिया जायेगा। आयोग के निर्देशानुसार 20 जनवरी तक शत प्रतिशत लोगों का टीका लगवाया जायेगा।
उन्होंने कहा कि प्रथम डोज का टीका लगवाने के बाद गांव छोड़कर जाने वाले लोगों की सूची भी तैयार की जायेगी। साथ ही टीका लगवाने के बावजूद पोर्टल पर नाम न आने वाले लोगों की सूची तैयार कर पोर्टल अपटेड किया जायेगा। सूची तैयार करने में वे आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा, रोजगार सेवक तथा अन्य ग्राम स्तरीय कर्मचारियों का सहयोग ले सकते हैं। उन्होंने निर्देश दिया कि सूची तैयार करने के लिए प्रत्येक कर्मचारी घर-घर जाएंगे और वहां 15 वर्ष से ऊपर के लोगों की सूची तैयार करेंगे। बैठक में उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी डॉ राजेश कुमार प्रजापति निर्देश दिया कि राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम में तेजी लाएं तथा त्रुटि हीन तथा सही-सही सूची तैयार करें।
उन्होंने कहा कि शनिवार को विकास भवन में प्रशिक्षित किये गये पंचायत सहायक आज गांवों में सूची बनाने का काम कर रहे हैं और उनसे प्रत्येक दो घंटे पर रिपोर्ट ली जा रही है। इसकी मानीटरिग वे स्वयं कर रही हैं।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि जो लोग टीका लगवाने का विरोध करते हैं उनकी सूची अलग से तैयार की जाएगी। बैठक में टीका लगवाए हुए व्यक्ति का नाम यदि पोर्टल पर शो नहीं कर रहा है तो उसे ठीक करने की सभी पंचायत सहायकों को ट्रेनिंग दी गई। घर-घर भ्रमण के दौरान वह इस को तत्काल ठीक करेंगे जिसका मैसेज लाभार्थी के मोबाइल पर आ जाएगा।
सीडीओ डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि आज तीन शिफ्ट में 1014 पंचायत सेवक तथा 701 रोजगार सेवक कुल 1715 को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें सभी एडीओ पंचायत भी शामिल हैं जो इनके कार्यों का अनुश्रवण करेंगे। प्रशिक्षण यूएनडीपी के हरेन्द्र कुमार ने दिया। इस अवसर पर पीडी कमलेश सोनी, डीपीआरओ शिवशंकर सिंह, जिला समन्वयक यूनीसेफ, आलोक राय जिला समन्वयक राजा शेर सिंह उपस्थित रहे।