Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

300 सेकंड में दिया 10 सवालों का जवाब, मिली फर्स्ट पोजीशन

बस्ती। भारत सरकार की ओर से आयोजित ऑनलाईन क्विज प्रतियोगिता में सभी सवालों का सही जवाब देकर स्वास्थ्य विभाग के दो कर्मियों ने जिले का मान बढ़ाया है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से संबंधित 10 सवाल प्रतियोगिता में पूछे गए थे, जिनका जवाब कुल 300 सेंकंड में देना था। दोनों कर्मियों ने सही जवाब देकर सफलता हासिल की।

 

ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 28 सितंबर 2021 को किया था। प्रतियोगिता में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक सुधीर यादव व जिला कार्यक्रम सहायक जितेंद्र पांडेय ने प्रतिभाग किया। दोनों प्रतिभागियों ने सवालों के शत-प्रतिशत सही उत्तर दिए। माई गवर्नमेंट के सीईओ अभिषेक सिंह व महिला व बाल विकास मंत्रायल भारत सरकार के असिस्टेंट सेंक्रटरी आशीष श्रीवास्तव के हस्ताक्षर से प्रतिभगियों को उनकी सफलता पर ऑनलाइन प्रमाण पत्र जारी किया गया है।

 

जिला कार्यक्रम सहायक श्री पांडेय ने बताया कि इस तरह के विभागीय ऑनलाइन टेस्ट में शामिल होने का पहली बार अवसर मिला है। इसमें योजना से जुड़े हुए कुछ बुनियादी सवाल पूछे गए थे। जैसे प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना कार्यक्रम का संचालन भारत सरकार का कौन सा मंत्रालय करता है। प्रसव होने पर बच्चे का वजन न्यूनतम कितना होना चाहिए व कितने वजन के बच्चे कुपोषित की श्रेणी में आते हैं। कार्यक्रम की शुरूआत कब हुई। जो लोग योजना से जुड़े हुए हैं, उन्हें सवालों का जवाब देना मुश्किल नहीं था। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में प्रतिभाग के लिए मोबाइल में मैसेज आया था। माई गवर्मेंट की वेबसाईट पर ऑनलाइन ही आवेदन करना था। जिले से दो लोगों ने आवेदन किया था। निर्धारित समय पर आयोजित प्रतियोगिता में शामिल हुए तथा प्रश्नों का उत्तर दिया।

 

प्रतिभागियों की सफलता पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनूप कुमार श्रीवास्तव, एसीएमओ आरसीएच डॉ. सीके वर्मा, एसीएमओ डॉ. एफ हुसैन सहित अन्य अधिकारियों ने सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुए उन्हें शुभकामना दी है।