Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

समय से शरदकालीन गन्ने की बुवाई कर बेहतर उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं किसान

बस्ती।(सात्विक पटेल) चीनी मिल मुण्डेरवा की कार्यदायी संस्था एलएसएस के देखरेख में मंगलवार को क्षेत्र के चार प्रगतिशिल किसानों ने शरदकालीन गन्ने की बुवाई की शुरूआत की।इसका औपचारिक शुभारंभ करते हुए मिल के प्रधान प्रबंधक ब्रजेंद्र द्विवेदी ने कहा कि समय से गन्ने की बुआई कर किसान बेहतर उत्पादन प्राप्त कर सकेंगे। क्षेत्र के किसानों का इस क्षेत्र में उठाया जा रहा कदम सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि गन्ने की बुआई के पूर्व उसका संपूर्ण प्लान तैयार कर लें। इस कार्य में हमारे सुपरवाइजर किसानों की मदद करेंगे। शरद कालीन गन्ना बुवाई करनेवाले कृषकों को माल्यार्पण एवं अंग वस्त्र के साथ क्षेत्रीय कर्मचारियों को घड़ी देकर सम्मानित किया गया तथा समयावधि मे लक्ष्य पूर्ण करने हेतु मनोबल भी बढ़ाये l
जिला गन्ना अधिकारी मंजू सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि किसान शरदकालीन मौसम में ट्रेंच विधि से गन्ने की एक आंख के टुकड़ों के साथ सह फसली खेती के साथ बुवाई करें एवं टपक सिंचाई विधि का प्रयोग करें जिसमे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत 8000/हेक्टेयर का अनुदान दिया जायेगा । साथ ही टपक सिचाई हेतु सरकार द्वारा नब्बे फीसदी अनुदान भी दिया जा रहा है। मुख्य गन्ना प्रबंधक कुलदीप द्विवेदी ने कहा कि खेती में प्रयुक्त होने वाली सभी उपकरण, कीटनाशक समेत अन्य सामग्री मिल द्वारा अनुदान पर दिया जा रहा है। जिसका अधिक से अधिक किसानों को लाभ दिलाएं।
इसके पूर्व अपने संबोधन में कार्यदाई संस्था लिनिंग सिक्यूरिटी सर्विस के एमडी अंजुल मिश्र ने कहा कि गन्ना बुवाई के निर्धारित परिक्षेत्र का लक्ष्य पूरा करने के लिए किसानों को हर संभव मदद किया जा रहा है। इस दौरान हमारी कोशिश है कि कम लागत में किसानों को गन्ने की बेतहर उपज मिल सके। साथ ही मिल को भी आवश्यकता के अनुसार गन्ने की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।
गन्ना सलाहकार एसपी मिश्र ने कहा कि किसानों को मिट्टी के अनुकुल गन्ने की प्रजाति चयन करने में हमारे कृषि वैज्ञानिक सहयोग करते हैं। इसका किसानों को लाभ उठाना चाहिए। उन्नत प्रजाति के बीज बाहर से भी मंगाने व स्थानीय स्तर पर बीज तैयार करने का कार्य चल रहा है। जिससे की मुण्डेरवा परिक्षेत्र में गन्ने के बुआई व उपज का लक्ष्य हासिल किया जा सके।
इस दौरान हलौर नगरा में किसान कृष्ण कुमार सिंह,पडरी में आशुतोष पांडे, कुरियार में घनश्याम उपाध्याय व कोरउ में सर्वजीत चैधरी ने मानसून गन्ने की बुआई की शुरूआत की। मौके पर ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक डा. उपेंद्र कुमार,गन्ना विकास समिति मुंडेरवा के सचिव रमेश सिंह, उप महाप्रबंधक ओपी पाण्डेय,वरिष्ठ गन्ना प्रबंधक एनपी वर्मा,अरूण श्रीवास्तव प्रमुख रूप से मौजूद रहे।