Sunday, May 5, 2024
बस्ती मण्डल

संस्कृत भाषा इतनी समृद्ध है कि जीवन के हर पहलू को स्पर्श करती है

सिद्धार्थ नगर।(राणाप्रताप श्रीवास्तव) संस्कृत भाषा इतनी समृद्ध है कि यह हमारे जीवन के हर पहलू को स्पर्श करती है ।यह खुशी की बात है कि संस्कृत भाषा आधुनिक तकनीक के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच रही है । उक्त बातें रघुवर प्रसाद जायसवाल सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज तेतरी बाजार की वंदना सभा में विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य एवं हिंदी के प्रवक्ता श्री गोविंद सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि कही। वह विद्यालय में मनाए जा रहे संस्कृत सप्ताह कार्यक्रम के अंतिम दिन संबोधित कर रहे थे। आगे उन्होंने कहा कि संस्कृत एक ऐसी भाषा है, जिसमें सर्वस्व सन्निहित है। यह विश्व की प्राचीनतम भाषाओं में एक है।
गौरतलब है कि विद्यालय में 19 अगस्त से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है ।
विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य व गणित के प्रवक्ता श्री निमिष शुक्ल ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा संस्कृत सप्ताह मनाने का उद्देश्य भाषा को बढ़ावा देना है यह भारत की समृद्ध संस्कृति का प्रतीक है।
उन्होंने कहा संस्कृत भाषा की अपनी विशिष्टता और वैज्ञानिकता के कारण ही भारतीयों ने इसे विरासत के रूप में सहेज कर रखने में अपना अप्रितम योगदान दिया है। इसको सूक्ति के माध्यम से प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुंचाया जा सकता है। कार्यक्रम संयोजक श्री कृष्ण नाथ पांडेय ने कहा संस्कृत एक विलक्षण भाषा है, जो श्रुति एवं स्मृति में सदैव अविस्मरणीय है। कार्यक्रम में विद्यालय के संस्कृत के आचार्य श्री नरेंद्र पाल जी समेत विद्यालय के भैयाओं ने भी संस्कृत में ही अपने विचार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के संस्कृत के आचार्य श्री सुनील त्रिपाठी ने संस्कृत में ही बड़े ही प्रभावी ढंग से किया। कार्यक्रम में संस्कृत के आचार्य श्री राम जतन पांडेय, श्री दिग्विजय नाथ मिश्र समेत समस्त आचार्य बंधुओं व भैया बहनों की उपस्थिति रही। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के आचार्य श्री दिलीप श्रीवास्तव ने अतिथियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की।