Tuesday, June 4, 2024
बस्ती मण्डल

विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जुड़े 4 हजार श्रमिक, कार्यशाला में दिया जानकारी

बस्ती । कोरोना संकट काल में अपना रोजी रोजगार छोड़कर गांव पहुंचे श्रमिकों, कामगारों को रोजगार के अवसरों से जोड़ने के की पानी संस्थान की मुहिम जारी है। पिछले दो माह के भीतर 4 हजार श्रमिकों, कामगारों का पंजीकरण कराकर उन्हें मनरेगा, श्रमिक पंजीकरण, कन्या सुमंगला, आयुष्मान गोल्डेन कार्ड, विकलांग, वृद्धा, विधवा पेंशन आदि योजनाओं से जोड़ा जा चुका है।

बुधवार को संस्थान की ओर से गौर विकास खण्ड के परिसर में कार्यशाला आयोजित कर श्रमिकों को केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उनसे लाभ उठाने की प्रक्रिया में सहयोग किया गया। श्रमिकों को मनोचिकित्सा शिविर के माध्यम से उनका मनोबल बढाकर चिकित्सकीय उपचार किया गया।

मुख्य अतिथि ए.डी.ओ. पंचायत कौशल किशोर ने कार्यशाला में आये श्रमिकों को मनरेगा, पारिवारिक लाभ योजना सहित रोजगार से जुड़े अनेक योजनाओं की विस्तार से जानकारी दिया। कहा कि कोरोना संकट काल के दौरान अपनी जीविका छोड़कर महानगरों से गांवों तक पहुंचे श्रमिकों, कामगारों को रोजगार के अवसरों से जोड़ने के लिये अनेक योजनायें संचालित की जा रही हैं। श्रमिकों को इसका लाभ उठाना चाहिये।
कार्यशाला को प्रभारी चिकित्साधीक्षक अमरजीत, अभिषेक कुमार, निशा श्रीवास्तव, जिला समन्वयक संजय श्रीवास्तव, मो. शाहिद आदि ने सम्बोधित किया। समन्वयक संजय श्रीवास्तव ने परियोजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुये आगन्तुकों के प्रति आभार व्यक्त किया। लगभग 150 प्रवासी श्रमिकों ने कार्यशाला में हिस्सा लिया।