Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

जिला वैक्‍सीन मैनेजर समेत 271 को कोरोना टीके की पहली तथा 183 को लगी सेकेण्‍ड डोज

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा)जनपद में कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगाए जाने का काम सोमवार को शुरु हुआ। इस दौरान एक तरफ छूटे हुए स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं को कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज लगाई गई। वहीं दूसरी तरफ पहले दिन 16 जनवरी को कोरोना की पहली डोज लेने वालों को दूसरी डोज दी गई। जनपद की 8 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर 14 सत्रों का आयोजन किया गया। जिला वैक्‍सीन मैनेजर सुशील कुमार मौर्या ने भी कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज लगवाई।
सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि सोमवार को कोरोना वैक्‍सीनेशन के दौरान हेल्‍थ वर्कर्स व फ्रंट लाइन वर्कर्स का मापअप राउण्‍ड चलाया गया। इसमें 11 सत्रों में 278 छूटे हुए लोगों को कोरोना टीके की पहली डोज दी गई। वहीं तीन केन्‍द्रों पर दूसरी डोज देने के लिए 3 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया गया। इसमें 198 के सापेक्ष 183 लोगों को दूसरी डोज दी गई। जनपद में कुल 461 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। दूसरी डोज लेने वालों को प्रतिशत 92.42 रहा। वहीं प्रथम डोज के मापअप राउण्ड में कुल 29.96 प्रतिशत लोगों ने ही टीके लगवाए। छूटे हुए पुलिसकर्मियों का टीकाकरण आज नहीं हुआ। उन्‍हें 18 फरवरी को बुलाया गया है। टीकाकरण की कुल प्रतिशतता 40.94 प्रतिशत रही। जिला वैक्‍सीन मैनेजर ईविन यूएनडीपी सुशील कुमार मौर्या ने भी सोमवार को टीकाकरण कराया।

टीका लगवाने से पहले दें पूरी जानकारी
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि टीकाकरण से पूर्व कोई व्यक्ति यदि एलर्जी, बुखार, रक्त बहने या रक्त पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं, या प्रतिरक्षा क्षमता कम है तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें। गर्भवती या स्तनपान करा रही महिलाओं को भी टीका लेने से पहले स्वास्थ्य अधिकारी पूरी जानकार देनी चाहिए। सीरम इंस्टीट्यूट की फैक्टशीट के अनुसार कोविशील्ड टीका 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। यह टीका उन लोगों को नहीं लगना है जिन्हें पहली खुराक के बाद गंभीर रूप से एलर्जी हुई हो। इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लें। कोविशील्ड से जुड़े प्रतिकूल प्रभाओं को लेकर सामान्य तौर पर तबीयत न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मतली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द की शिकायत आम हो सकती है।