Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

पर्यावरण हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमारे जीवन का मुख्य स्रोत है-अनूप खरे

बस्ती। दी सी एम एस स्कूल बस्ती ने वर्तमान में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए 26 मई से लेकर 5 जून तक पर्यावरण पखवाड़ा के अंतर्गत आज 29 मई को ज़ूम एप्प पर विद्यालय के अभिभावकों को एक कप चाय पर आमंत्रित किया गया।

जिसमे सभी अभिभावकों ने पर्यावरण सरक्षण के लिए अपने- अपने विचार रखे।

जिसमे विद्यालय के अभिभावक जय नारायण यादव ने सभी को अपने घर मे एक गिलोय का पेड़ लगाने हेतु आग्रह किया और बतया की गिलोय से हम बहुत सी बीमारियों से बाच सकते है।
विद्यालय के अभिभावक डॉ एके पांडे ने भी बच्चों एवं अभिभावकों को पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी कई बातें बताएं एवं सभी को अपने घरों में वृक्ष लगाने हेतु आग्रह किया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में विद्यालय के पूर्व उप प्रधानाचार्य जॉनसन एलिसन गुजरात से जुड़े और उन्होंने बच्चों को एवं सभी अभिभावकों को इस कोरोना काल में जैसे ऑक्सीजन की कमी हुई है वैसी दोबारा ना हो इसलिए सभी से वृक्ष लगाने हेतु निवेदन किया।
विद्यालय के प्रबंधक अनूप खरे ने अभी-अभी अभिभावकों को बताया कि हमारा पर्यावरण हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमारे जीवन का मुख्य स्रोत है क्योंकि हम पर्यावरण से भोजन, पानी, हवा प्राप्त करते हैं। वास्तव में पर्यावरण हमारा संतुलन बनाए रखता है जहां हम हर पल सांस लेते हैं और जीते हैं। इस प्रकार हमारे जीवन की गुणवत्ता भी हमारे पर्यावरण पर निर्भर करती है।

विद्यालय की प्रधानाचार्य नूपुर त्रिपाठी ने बताया कि पर्यावरण यानि ऐसा आवरण जो हमें चारों तरफ से ढंक कर रखता है, जो हमसे जुड़ा है और हम उससे जुड़े हैं और हम चाहें तो भी खुद को इससे अलग नहीं कर सकते हैं। प्रकृति और पर्यावरण एक दूसरे का अभिन्न हिस्सा हैं।

कार्यक्रम में विद्यायल के अभिभवाक रवि पांडेय,उपेंद्र मिश्र,वंदना पांडेय,राकेश सिन्हा,गरिमा उपाध्याय, प्रियंका श्रीवास्तव,जागृति गुप्ता आदि अभीभवाक उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में कोऑर्डिनेटर पूजा श्रीवास्तव,सोनिल मिश्र,संध्या त्रिपाठी,सुषमा श्रीवास्तव, विमला सिंह,सूरज श्रीवास्तव, हरेंद्र पांडेय,स्मिता अस्थाना,शशि कला सिंह,प्रिया गुप्ता,रमेश मिश्र,श्वेता सिंह आदि शिक्षक उपस्थित रहे।