Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

दो दशक से मनौवां सड़क है जर्जर,राहगीर परेशान

कलवारी/बस्ती। पिछले दो दशक से मरम्मत की बाट जोह रही राम-जानकी मार्ग स्थित मनौवा तिराहे से सिंगही गांव को जोड़ने वाला मार्ग जनप्रतिनिधियों के उदासीनता की भेंट चढ़ गया है। पिछले विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश सरकार ने कुदरहा ब्लाक के रामजानकी मार्ग स्थित धनौवा चौराहे से मनौवाँ मार्ग वाली 1.6 किलोमीटर सड़क की सामान्य मरम्मत के लिए वित्तीय वर्ष 2017 – 18 में 14.87 लाख रुपये स्वीकृत किया था। किन्तु तीन साल बीत जाने के बावजूद सड़क का मरम्मत कार्य नहीं हो सका है। जिसे लेकर स्थानीय निवासी व राहगीर काफी आक्रोशित है।

विभागीय सूत्र बताते हैं कि सड़क निर्माण हेतु अवमुक्त धन को दूसरी सड़क पर खर्च कर दिया गया था। हेड चेंच न होने के कारण सड़क निर्माण में कठिनाई आ रही है।

ग्राम सिंगही निवासी सुभाष श्रीवास्तव कहते हैं कि सड़क इतनी जर्जर है कि बार बार टायर ट्यूब बदलवाना पड़ता है और मोटरसाइकिल के इंजन में भी काम आ जाता है। सड़क में निकली नुकीली गिट्टी से लोगों की सायकिल, मोटरसाइकिल व चारपहिया वाहन पंचर होना तो आम बात है।स्थानीय निवासी झिनकूलाल चौधरी कहते हैं कि पिछले पन्द्रह वर्षों से इस गड्ढे वाली सड़क में चलने की आदत सी पड़ गई है। समझ में नहीं आता कि सड़क में गड्ढे हैं या गड्ढे में सड़क है। इन्हीं हिचकोलों के बीच मेरे रीड की हड्डी में गैप आ गया जिससे अब मुझे कहीं भी आने-जाने में काफी कठिनाई होती है और लगातार इलाज कराना पड़ रहा है।

मनौवा गांव निवासी वयोवृद्ध भाजपा नेता सन्तराम मास्टर का कहना है की कोरमा, सिंगही, बरईजोत, तुरकौलिया, बखड़ौरा, कल्यानपुर सहित करीब दर्जनों गांव के लोगों का यह मुख्य मार्ग है जिससे लोग स्कूल अस्पताल और जिला मुख्यालय आते जाते हैं। बच्चों को कान्वेंट स्कूल में दाखिला दिलाया गया। किन्तु सड़क की स्थिति देख स्कूल बस वालों ने हाथ खड़े कर लिए अब व्यक्तिगत साधन से राम जानकी मार्ग तक बच्चों को पहुँचाना पड़ता है। बरसात के समय में आम राहगीर की हालत खराब रहती है।

इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता महेश वर्मा ने बताया कि जिले में नया होने के कारण पूर्व की जानकारी नहीं है। सड़क निर्माण हेतु तीन माह पूर्व इस्टीमेट बनाकर विभाग में भेज दिया गया है। पैसा आते ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।