Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

बलिदान दिवस पर समाजवादियों ने किया महारानी दुर्गावती को नमन

बस्ती । समाजवादी पार्टी कार्यालय पर सोमवार को महारानी दुर्गावती का 460 वां बलिदान दिवस मनाया गया। पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं ने उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए नमन किया।
समाजवादी पार्टी विधायक कविन्द्र चौधरी ने रानी दुर्गावती के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारे देश की वो वीरांगना हैं, जिन्होंने अपने राज्य की रक्षा के लिए मुगलों से युद्ध कर वीरगति को प्राप्त किया। वह बहुत ही बहादुर और साहसी महिला थीं। समाजवादी चिन्तक चन्द्रभूषण मिश्र ने कहा कि रानी दुर्गावती का जन्म पांच अक्तूबर 1524 को प्रसिद्ध राजपूत चंदेल सम्राट कीरत राय के परिवार में हुआ। इनका जन्म चंदेल राजवंश के कालिंजर किले में जोकि वर्तमान में बांदा उत्तर प्रदेश में स्थित है, में हुआ। भारत भूमि पर जन्म लेने वाली रानी दुर्गावती के साहस और वीरता की भी गाथाएं भरी पड़ी है. यह बात अलग है कि उन्हें इतिहास में वह स्थान और सम्मान नहीं मिला जो अन्य राजाओं और रानियों की वीरता को मिला है।
सपा युवजन सभा के राष्ट्रीय सदस्य अमित गोंड ‘विक्की’ ने कहा कि वीरांगना दुर्गावती ऐसी ही रानी थीं. जिन्होंने अकबर की दासता स्वीकार करने से बेहतर खुद को राज्य के लिए बलिदान करना उचित समझा. देश भर में 24 जून को रानी दुर्गावती का बलिदान दिवस मनाया जाता है। कालिंजर के राजा कीरत सिंह की सुपुत्री और गोंड राजा दलपत शाह की पत्नी रानी दुर्गावती की वीरता से भला कौन परिचित नहीं होगा. देश की महान वीरांगना रानी दुर्गावती ने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने हाथों से अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे। उनके बलिदान से प्रेरणा लेने की जरूरत है।
अध्यक्षता करते हुये सपा के वरिष्ठ नेता जावेद पिण्डारी ने कहा कि गोड़वाना की रक्षा के लिये रानी दुर्गावती ने अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। महासचिव मो. स्वालेह ने कहा कि रानी दुर्गावती की बीरता को सदैव स्मरण किये जाने की आवश्यकता है।
रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य रूप से गिरिजाशंकर गोंड, गुलाम गौस, जमील अहमद, चन्द्रिका यादव, प्रशान्त यादव, राम उजागिर वर्मा, अमित यादव, राकेश चौधरी, राम सुरेश सोनकर, जोखूलाल यादव, विवेक यादव, दिनेश तिवारी, शुभम गोंड, सुनील गोंड, गुड्डू गोंड, उमाशंकर गोंड, श्याम जी गोंड, अभिषेक गोंड, विकास गोंड, सालिकराम गोंड, अमन गोंड,प्रियांशु गोंड, सुमित गोंड, विशाल, सुमन यादव के साथ ही सपा के अनेक पदाधिकारी, कार्यकर्ता उपस्थित रहे।