Wednesday, May 8, 2024
बस्ती मण्डल

हर-हर महादेव के साथ हुआ जलाभिषेक

बनकटी, बस्ती।(वकील अहमद सिद्दीकी) शुक्रवार को नगर पंचायत बनकटी व आस-पास के क्षेत्रों में महाशिवरात्रि का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। सुबह से ही शिवभक्त शिवालयों में जाकर हर-हर महादेव के नारे लगाते हुए जलाभिषेक किये । नगर पंचायत वार्ड नं 02 चंद्र नगर मथौली के शिवमंदिर पर शिवभक्त सुबह से ही जलाभिषेक करते नजर आए।

जलाभिषेक करते हुए ई0 अरविन्द पाल ने बताया कि इस दिन भगवान शिव से माता पार्वती का विवाह हुआ था। महाशिवरात्रि हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है । भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए महाशिवरात्रि को बहुत खास माना गया है।
महाशिवरात्रि के दिन भगवान शंकर की शिवलिंग को पंचामृत से स्नान कराकर लोटे से जल चढ़ाया जाता है । फिर चंदन का तिलक लगाकर, बेलपत्र, भांग, धतूरा, जायफल, कमल गट्टे, फल, मिष्ठान चढ़ाया जाता है। इस दिन सुबह से लेकर पूरी रात तक दीपक जलाने से शिव और पार्वती की कृपा प्राप्त होती है । इस दिन पुजा-पाठ करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है। इस त्योहार पर श्रद्धालु व्रत रखकर शिवालय जाते है । और शिवलिंग पर गंगाजल, गाय का दूध अर्पित करने से कल्याण होता है । कई स्थानों पर इस दिन शिव मन्दिरों पर भजन कीर्तन के साथ पूरी रात जागरण भी किया जाता है।