Monday, May 20, 2024
बस्ती मण्डल

जल जीवन मिशन में भ्रष्टाचार का आरोपः पूर्व विधायक संजय प्रताप ने डीएम से किया कार्रवाई की मांग

बस्ती। रूधौली के पूर्व विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर जनपद में जल जीवन मिशन के तहत कराये जा रहे कार्यों में व्यापक भ्रष्टाचार की जांच एवं कार्यदायी संस्था पर प्रभावी कार्यवाही किये जाने की मांग किया है।

डीएम को भेजे पत्र में पूर्व विधायक संजय प्रताप ने अखिल भारतीय ग्राम प्रधान संगठन जिलाध्यक्ष महेन्द्र सिंह के पत्र को संलग्न करते हुये कहा है कि जनपद में केन्द्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकाक्षी योजना जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर जल पहुंचाने की सरकार की योजना पर सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य नहीं किया जा रहा है। फर्जी आकड़े तैयार कर सरकार की गुमराह किया जा रहा है और उन्हीं फजी आंकड़ों पर भुगतान भी प्राप्त कर लिया जा रहा है। तमाम ग्राम प्रधानों से फर्जी तरीके से गुमराह कर उनसे हस्ताक्षर करवा लिया जा रहा है। या तो उनके फर्जी हस्ताक्षर कर मुहर लगाकर परियोजना 100 प्रतिशत पूर्ण दिखा दी जा रही है। परियोजना में ऐसी लूट मची है जिसका कोई हिसाब नहीं है। टेण्डर किसी और के नाम से ठेकेदार कोई और तमाम पेटी कॉन्ट्रेक्टर से औने पौने दाम पर कार्य कराया जा रहा है जिससे गुणवत्तापूर्ण कार्य सम्भव नहीं है। सरकार द्वारा दिये जा रहे पैसे का पूरी तरह से बंदरबांट हो रहा है। जिससे प्रदेश व केन्द्र सरकार की छवि धूमिल हो रही है।
पत्र में कहा गया है कि 6 विकास खण्डों के 56 गावों में 100 प्रतिशत परियोजनाओं को पूर्ण दिखाकर भुगतान ले लिया गया है। जबकि मौके पर 50 से 60 प्रतिशत कार्य ही कराया गया है। जो सड़कें तोड़ दी गयी आज तक नहीं बनायी गयी। अगर टंकी खड़ी हो गयी तो पानी आज तक किसी के घर नहीं पहुंचा। ऐसे गांव विकास खण्ड साऊंघाट में 6, बस्ती सदर में 16 बनकटी में 18 कप्तानगंज में दुबौलिया में 3 विक्रमजोत में 5 गांव को 100 प्रतिशत कार्य पूर्ण बताया गया है। पत्र में सम्बंधित गांवोें की सूची संलग्न करते हुये प्रकरण की गंभीरतापूर्वक जांच कराते हुए दोषियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने का आग्रह किया गया है।
यह जानकारी पूर्व विधायक संजय प्रताप जायसवाल के मीडिया प्रभारी अमर सोनी ने दी है।