Sunday, May 12, 2024
लोकसभा चुनाव 2024

सपा के संविधान बचाओ, लोकतंत्र बचाओ, सामाजिक न्याय सम्मेलन में निशाने पर रही भाजपा

बस्ती । रविवार को समाजवादी पार्टी द्वारा किसान पूर्व माध्यमिक विद्यालय बरगदवा माफी अमारी बाजार के परिसर में संविधान बचाओ, लोकतंत्र बचाओ, सामाजिक न्याय सम्मेलन का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि समाजवादी पिछड़ा वर्ग के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष चौ. लौटन राम निषाद ने कहा कि लोकसभा का यह चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने के मुद्दे पर लड़ा जायेगा। चुनाव के समय भाजपा श्रीराम-निषादराज के मित्रता की बात करती है। सरकार बनने के बाद कश्यप निषाद समाज के साथ सौतेला व्यवहार करना शुरू कर देती है। कहा कि भाजपा ने वादा किया था कि सरकार बनने पर निषाद, मछुआ, केवट, बिन्द मल्लाह, धीमर, धीवर, मांझी, कश्यप, तुरहा, कहार, गोङिया, रायकवार, राजभर, नोनिया, कुम्हार, बियार, बंजारा आदि जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल कराया जायेगा, लेकिन भाजपा सरकार ने वादा पूरा न कर सपा सरकार द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गये प्रस्ताव को रद्द कर दिया, निषादराज जयंती के अवकाश को खत्म कर दिया। योगी सरकार ने वीरांगना फूलन देवी की प्रतिमा को लगने नहीं दिया। निषाद मछुआ समुदाय के बालू मौरग खनन, मत्स्यपालन जैसे परम्परागत अधिकारों को छीनकर माफियाओं के हाथों नीलाम कर दिया। लौटन राम निषाद ने कहा कि समाजवादी सरकार में सम्मान, पहचान दिलाने के लिए निषादराज जयंती को सार्वजनिक छुट्टी की, जिसे योगी सरकार ने खत्म कर दिया, बालू-मौरंग खनन व मत्स्य पालन पट्टा के अधिकार को खत्म कर दिया। ऐसी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिये एकजुट होना होगा।

बस्ती लोकसभा 61 से इण्डिया गठबंधन से सपा प्रत्याशी पूर्व कैबिनेट मंत्री राम प्रसाद चौधरी ने हर्रैया विधानसभा क्षेत्र के अमारी बाजार में आयोजित संविधान बचाओ, लोकतंत्र बचाओ, सामाजिक न्याय सम्मेलन में कहा कि अभी से न चेते तो भाजपा लोकतंत्र और संविधान को समाप्त कर देगी। यह लडाई केवल चुनाव में जीत हार की नहीं है। हमें लोकतंत्र को बचाने के लिये सपा की जीत सुनिश्चित करनी होगी।
सपा जिलाध्यक्ष एवं बस्ती सदर विधायक महेन्द्रनाथ यादव ने कहा कि भाजपा की सरकार किसान, नौजवान हितोें पर कुठाराघात कर पूंजीपतियों को पोषित कर रही है। नौकरी मांगने पर युवाओं को लाठियों से पिटवाया जा रहा है। पेपर लीक के नाम पर बेरोजगार युवाओं के साथ भाजपा ने धोखा किया है। बेरोजगार युवा और उनका परिवार इस चुनाव में भाजपा से अपना हिसाब लेगा। कहा कि भाजपा को यूपी में हरा दिया तो उसके दिल्ली का रास्ता खुद रूक जायेगा। विधायक राजेन्द्र चौधरी, कविन्द्र चौधरी ‘अतुल’ के साथ ही प्रवीण पाठक, अरविन्द यादव, मो. स्वालेह, गुलाम गौस आदि ने कहा कि सपा की जीत से ही विकास और विश्वास का रास्ता निकलेगा। भाजपा जैसे साम्प्रदायिक धु्रवीकरण कर भाई से भाई को लड़ाने वाली पार्टी को करारा जबाब देने का वक्त आ गया है।
संविधान बचाओ, लोकतंत्र बचाओ, सामाजिक न्याय सम्मेलन की अध्यक्षता सुभाष चन्द्र निषाद ने किया। मुख्य रूप से सीताराम चौहान, सुशील सोनी, विनोद निषाद, संदीप निषाद, मथुरा चौधरी, दिनेश चौधरी, अशोक सिंह, अंकुर गौतम, रितिक गौतम, श्याम सुन्दर यादव, विजय पाल, मनीष यादव के साथ ही बडी संख्या में स्थानीय नागरिक, महिलायें और सपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।