Saturday, May 11, 2024
बस्ती मण्डल

पंचायत प्रतिनिधियों को जल जीवन मिशन पर दिया गया प्रशिक्षण

बस्ती: पेयजल प्रबंधन को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण व कार्यशाला का आयोजन यूनिक वेलफेयर सोसायटी द्वारा हड़िया स्थित एक होटल में किया गया। कार्यशाला में प्रशिक्षिका बबिता गौतम ने कहा कि पेय जल प्रबंधन में ग्राम पंचायतों की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। जल जीवन मिशन के उद्देशयों की पूर्ति में यह आवश्यक है कि हम सबको मिलकर जल के उचित प्रबंधन, रख-रखाव करना होगा। उनके विभिन्न पहलुओं पर विचारों को आदान-प्रदान आवश्यक है, जिससे हमारे ग्राम पंचायत की पेयजल से संबंधित समस्या का स्थाई निराकरण हो सकें।

कार्यशाला में सरकार द्वारा चलाई जा रही जल जीवन मिशन को गति प्रदान करने जल का महत्व, अपव्यय, प्रबंधन, हर घर में नल कनेक्शन योजना को शुद्घिकरण के लिए हितग्राही का अंशदान, हितग्राही की भूमिका ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के कार्य एवं अधिकार तथा ग्राम निगरानी समिति के कार्य व अधिकार विषय पर विस्तार से चर्चा की गई है। इस दौरान जल जीवन मिशन में ग्राम पंचायत सरपंच एवं सचिव के दायित्वों पर भी प्रकाश डाला गया।

प्रशिक्षक विशाल पाण्डेय नें घरेलू व्यर्थ जल का प्रबंधन, नाले निर्माण, सोख्ता गड्ढा, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, वाटर शेड प्रबंधन, कृत्रिम पुनर्भरण, निर्माण, बड़े जल भंडारों का जीर्णोद्घार, पर्यावरण, मानव संसाधनों के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण और स्कूल, आंगनबाड़ी एवं गांव में निर्मित शासकीय भवनों में शुद्घ पेयजल आपूर्ति के संबंध में विस्तार से 15वें वित्त आयोग से प्राप्त राशि के उपयोग के लिए संपूर्ण जानकारी दिया साथ ही इस कार्यशाला में पानी की गुणवत्ता फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से परीक्षण कर प्रशिक्षण दिया गया।