Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

किन्नरों को मुख्य धारा से जोडने का प्रयास जारी-अजय कुमार पाण्डेय

बस्ती । ‘सिय राम मय सब जग जानी , करहु प्रणाम जोरी जुग पानी’ गुरूवार को उभय लिंगी किन्नर समाज के लोग प्रभु श्रीराम के चरण कमल का अक्षत न्यौता वितरित करने निकले तो वातावरण आध्यात्मिक हो गया। बस्ती जनपद से सटे श्री अयोध्या धाम में आगामी 22 जनवरी को मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा आयोजन को लेकर हर तरफ उल्लास और उमंग का वातावरण है। इस प्रसन्नता में उभय लिंगी किन्नर भी पीछे नहीं है। इन्दिरा चैरिटेबल सोसायटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय के संयोजन में किन्नर समाज द्वारा प्रभु श्रीराम के चरण कमल का अक्षत न्यौता वितरित किया गया।
गुरूवार 11 जनवरी को तिरंगा चौराहे पर दिन में 1 बजे किन्नर समाज के लोग एकत्र हुये और राष्ट्रगान के बाद अश्वरथ, लाउड स्पीकर, नगाडा, ढोल के साथ लगभग 50 किन्नरों का समूह जय श्रीराम का उद्घोष करते हुये प्रेस क्लब होते हुये शिव मंदिर कम्पनीबाग, सागर इलेक्ट्रिक, हनुमान मंदिर, श्री हनुमान मंदिर, श्रीराम जानकी मंदिर, भारतीय भाईयों की दूकान आदि स्थानों पर अक्षत न्यौता वितरित करते हुये बजे राजकीय इण्टर कालेज पहुंचे यहां नुक्कड़ सभा के बाद राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। स्थान-स्थान पर श्रद्धालुओं ने न्यौता लेने के साथ ही किन्नरों का फूल मालाओें के साथ स्वागत किया।
इन्दिरा चैरिटेबल सोसायटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय ने बताया कि सोसायटी द्वारा किन्नर समाज के उत्थान, बेहतर शिक्षा और उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने के लिये कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं जिससे वे समाज की मुख्य धारा से जुड़कर प्रतिष्ठा अर्जित करें। इसी का परिणाम है कि बड़ी संख्या में किन्नर समाज के लोग श्रीराम कार्य में शामिल हुये। बताया कि किन्नर समाज हमारे अभिन्न अंग है और शुभ कार्यो में इनकी भूमिका अग्रणी रही है। बताया कि इन्दिरा चैरिटेबल सोसायटी द्वारा किन्नर समाज को हुनरमंद बनाये जाने की दिशा में निरन्तर कार्य जारी है। शोभा यात्रा और अक्षत न्यौता वितरण में मुख्य रूप से काजल, सुमन, कशिश, मुमताज, शिफा के साथ ही बडी संख्या में किन्नर समाज के लोग शामिल रहे।