Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

बस्ती में संपन्न हुआ उत्तर प्रदेश राज्य पंचायत परिषद का सम्मेलन। देश भर के पंचायत प्रतिनिधियों का हुआ जमावड़ा

बस्ती। उत्तर प्रदेश राज्य पंचायत परिषद के संयोजक एवं पूर्व ब्लाक प्रमुख राना दिनेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित सम्मेलन में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री विराट चन्द कौशिक ने कहा कि पंचायतो को आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाने के लिए सरकार कटिबंध है। मोदी और योगी सरकार द्वारा पंचायत को सुविधा संपन्न बनाने के लिए लगातार योजनाएं चला रहे हैं। मुख्य वक्ता अखिल भारतीय पंचायत परिषद के राष्ट्रीय कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ अशोक चौहान ने कहा कि राष्ट्र के विकास में पंचायतो की अहम भूमिका है। उन्होंने वित्तीय और प्रशानिक अधिकारों के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को एकजुट होना होगा। श्री चौहान ने कहा कि देश के अनेक प्रांतो में त्रिस्तरीय पंचायत को अधिकार सम्पन्न और जवाब देह बनाकर विकास की मुख्य धारा से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय पंचायत परिषद सन 1958 से पंचायत को सुदृढ़ एवं सशक्त बनाने के लिए सुझाव दे रही है।
विशिष्ट अतिथि अखिल भारतीय पंचायत परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री ध्यान पाल सिंह जादौन ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पंचायती राज का 73वां और 74 वां संविधान संशोधन पूर्ण रूपेण लागू किए जाने की आवश्यकता है। कहा कि इस संदर्भ में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर यह मांग उठाई जाएगी।
राजस्थान राज्य पंचायत परिषद के संयोजक मोहनलाल शर्मा तथा अखिल भारतीय पंचायत परिषद के मीडिया सलाहकार एवं पंचायत संदेश के प्रधान संपादक बद्रीनाथ ने कहा कि महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज तथा डॉ राम मनोहर लोहिया के चौखंबा राज की परिकल्पना को साकार किए बिना भारत का विकास समूह नहीं है। उन्होंने कहा कि पंचायत के अधिकारों के लिए देशभर में जन जागरण चलाया जाएगा। इस अवसर पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं अखिल भारतीय पंचायत परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुबोध कांत सहाय द्वारा राना दिनेश प्रताप सिंह को भेजे गए पत्र को पढ़कर सुनाया गया जिसमें उन्होंने अत्यंत व्यस्तता के चलते इस कार्यक्रम में आप आने की बात लिखी थी। सम्मेलन में क्षेत्र पंचायत संघ के राष्ट्रीय संरक्षक एवं पूर्व ब्लॉक प्रमुख कृष्ण चन्द्र सिंह, नगर पंचायत नगर की अध्यक्ष नीलम सिंह राना,पूर्व ब्लॉक प्रमुख बेचू सिंह, बहादुरपुर प्रधान संघ के अध्यक्ष अरविन्द कुमार, नारायणपुर के प्रधान रणजीत सिंह,प्रधान अशोक, उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिला अध्यक्ष प्रमात्मा प्रसाद मद्धेशिया, प्रधान शेर मुहम्मद सहित बड़ी संख्या में पंचायत प्रतिनिधि मौजूद रहे। इस अवसर दिल्ली से आए नेताओं ने शहर के एक होटल में पत्रकार वार्ता करते हुए बताया कि भविष्य में संगठन का विस्तार कर पंचायतों से जुड़े मजबूत लोगों को जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय ग्रामीण पंचायतों तथा नगरीय निकायों को अधिकार दिलाने तक हमारी संघर्ष यात्रा जारी रहेगी।