Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

विज्ञान दिवस पर दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्रों ने लगाया विज्ञान प्रदर्शनी

-चंद्रयान 3 प्रोजेक्ट रहा आकर्षण का केन्द्र

बस्ती। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर बुधवार को सरस्वतीपुरम पचपेडिया स्थित दिल्ली पब्लिक सीनियर स्कूल में छात्र-छात्राओं ने विज्ञान प्रदर्शनी लगाकर अपने प्रोजेक्ट प्रस्तुत किये।

छात्रों ने एक से बढ़कर एक विषय पर अपने-अपने मॉडल और प्रोजेक्ट प्रस्तुत किये । शांभवी, अंशिका, नेहा,आकाक्षा और दीपांशी आदि ने चंद्रयान 3 नाम से अपना प्रोजेक्ट बनाया जो विशेष आकर्षण का केंद्र रहा ।

इसके अतिरिक्त अन्य छात्रों ने रोबोट, वाटर कंजर्वेशन , रेन वाटर हार्वेस्टिंग ,सोलर सिस्टम, डोन कैमरा, रोबोटिक कार फोटोसिनथेसिस, वाटर कूलर, वाटर प्यूरिफिकेशन माइक्रोस्कोप, तथा विभिन्न प्रकार के कृषि संबंधी उपकरण आदि भी बनाये । विद्यालय के लगभग 100 से अधिक छात्रों ने विभिन्न विषयों पर अपने-अपने मॉडल प्रस्तुत कर राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के महत्व को रेखांकित किया।

विद्यालय के प्रबंधक अमरमणि पाण्डेय एवं प्रधानाचार्य श्रीमती अर्चना पाण्डेय ने सभी छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें जीवन में विज्ञान के महत्व के बारे में जानकारी दी।

कहा कि वैज्ञानिक सोच से ही समाज का भला संभव है । आज के छात्र कल के वैज्ञानिक हैं इन्हें सही दिशा निर्देश देने का कार्य अध्यापकों का है इसलिए बच्चों के कौतूहल और उनके मन में उठे प्रत्येक प्रकार के प्रश्नों का सटीक और सही उत्तर देना ही हम सब अभिवावक तथा अध्यापकों का प्रथम कर्तव्य है।

इस संकल्प के साथ सभी अध्यापक अपना उच्चतम कर्तव्य निभाते हुए विद्यालय के सभी छात्रों को एक कुशल वैज्ञानिक तथा एक कुशल छात्र बनाने में अपना श्रेष्ठमत दे रहे हैं ।

सीनियर वर्ग के छात्रों में क्रमशः दुर्गामा, मोनिष्का, देवांश, शांभवी, श्वेता, आस्था, ओम चंद्र, अरूण, शुभी, समृद्धि, अग्रिमा, आस्था ,जानवी, इत्यादि ने विभिन्न विषयों पर आधारित अपने एक से एक बढ़कर मॉडल व प्रोजेक्ट बनाए उनके द्वारा बनाए गए मॉडल व प्रोजेक्ट को अतिथियों ने सराहा।

जूनियर वर्ग से शुभिका ,शगुन, ऋषभ, अंशिका, सोनाक्षी, सृष्टि, एकता, ऋतुल ,दिव्यांश , अवंतिका, अक्षिता, शिव, कार्तिक, इत्यादि छात्र छात्राओं ने भी विभिन्न विषयों पर मॉडल व प्रोजेक्ट बनाकर अपनी वैज्ञानिक प्रतिभा का परिचय दिया ।

इस अवसर पर विद्यालय के सभी अध्यापक अविनाश पाण्डेय, अमरीश पाण्डेय,जय किशन ,ऋचिका सिंह , लक्ष्मी ,आरती, सुमन ,आराध्या ,नीलम चौधरी, कशिश ,अंकिता, पूजा शुक्ला, दिव्या मिश्रा आदि ने विशेष योगदान दिया।