Sunday, May 19, 2024
शिक्षा

सरकार व जिला प्रशासन के लिए किसी चुनौती बने गैर पंजीकृत विद्यालय

बस्ती। नए शैक्षिक सत्र 2023-24 का शुभारम्भ हो चुका है । विगत वर्षों की भांति जनपद में गैर पंजीकृत शिक्षण संस्थाओं की दुकाने सज चुकी हैं । प्रवेश व प्रकाशन की पुस्तकों के नाम पर अभिभावकों की जेब ढीली होने की प्रक्रिया भी जनपद में शुरू हो गयी है । गैर पंजीकृत शिक्षण संस्थाओं के संचालन का कोढ़ जिम्मेदारों की उदासीनता व सरकार की नीतियों के कारण समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है ।

प्राप्त समाचार के अनुसार जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जनपद में संचालित गैर मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं की ब्लाकवार सूची जारी की गयी थी । खण्ड शिक्षा अधिकारियों के सहयोग से छापेमारी करके कुछ गैर पंजीकृत स्कूलों को बंद भी कराया गया था परन्तु अधिकांश पर कार्यवाही नहीं हो पायी और पूरे उन विद्यालयों के जिम्मेदारों द्वारा लूटखसोट का दौर जारी रहा ।

वर्तमान शैक्षिक सत्र 2023 -24 का शुभारम्भ हो चुका है विभाग व सरकार के लिए वही सब गैर पंजीकृत संस्थान मुसीबत बन गए हैं जिन पर अंकुश लगाने में सरकार व विभाग के पसीने छूट रहे हैं । मीडिया के जमीनी पड़ताल से यह तथ्य सामने आए हैं कि गरीबों का आसियाना उजाड़ने के लिए सरकार एवं जिला प्रशासन के बुल्डोजर गरजते हैं तो गैर पंजीकृत शिक्षण संस्थाओं द्वारा जो कई वर्षो से संगठित लूटपाट की जा रही है उन अड्डों पर जिला प्रशासन का बुल्डोजर क्यों नहीं गरजता । इस संबन्ध में जब संवाददाता ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ० इन्द्रजीत प्रजापति से बात किया तो उन्होनें बताया कि विभाग की तरफ से अमान्य विद्यालयों की सूची जारी कर दी गयी है , बिना मान्यता संचालन पाए जाने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी ।