Monday, May 20, 2024
Others

पोषाहार समय से पात्र लाभार्थियों को वितरण करायेंप्रतिभा शुक्ला

स्ती। प्रदेश की राज्य मंत्री, महिला कल्याण एवं बाल विकास एवं पुष्टाहार, श्रीमती प्रतिभा शुक्ला ने निर्देश दिया है कि विभागीय अधिकारी आगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करें तथा पोषाहार समय से पात्र लाभार्थियों को वितरण करायें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होंगी। सर्किट हाउस सभागार में विभागीय अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए उन्होने ब्लाकवार आगनबाड़ी केन्द्र की स्थिति, बच्चों की उपस्थिति, पोषाहार वितरण, कुपोषित एंव अतिकुपोषित बच्चों का विवरण, उनके इलाज की व्यवस्था के संबंध में जानकारी लिया।

उन्होने निर्देश दिया है कि जनपद के पॉच पोषाहार निर्माण केन्द्रों से समय से पोषाहार का वितरण सुनिश्चित कराये। कुपोषित बच्चों के घर पर विभागीय अधिकारी जाये तथा उनके अभिभावको को प्रेरित करके बच्चों का उपचार सुनिश्चित करायें। उन्हें पोषण वाटिका लगाने के लिए प्रेरित करें। उन्होने कहा कि कुपोषण समाप्त करने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे।
उन्होने जनपद के आगनबाड़ी केन्द्रों की स्थिति का समीक्षा किया तथा निर्देश दिया कि सभी केन्द्र सरकारी भवनों में संचालित किये जाय। उन्होने निर्देश दिया कि अतिकुपोषित बच्चों को एनआरसी भेजकर इलाज सुनिश्चित करायें। इलाज के संबंध में उन्होने सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा से सीएचसी/पीएचसी में डाक्टर एंव स्टाफ, दवाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी लिया।
सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि आगनबाड़ी केन्द्रों के सुचारू रूप से संचालन के लिए जनप्रतिनिधियों से सहयोग लें। विभागीय योजनाओं की नियमित रूप से उन्हें जानकारी उपलब्ध कराये तथा इसके क्रियान्वयन में आ रही कठिनाईयों से भी अवगत कराये ताकि उसका समय से निराकरण कराया जा सकें।
बैठक के पहले मंत्री महोदया द्वारा बहादुरपुर स्थित पोषाहार निर्माण केन्द्र विकास प्रेरणा लघु उद्योग का निरीक्षण किया गया। उन्होने स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष, सचिव एंव अन्य पदाधिकारियों से भेंट करके पोषाहार बनाने के बारे में आवश्यक जानकारी लिया तथा उन्हें इस अच्छे कार्य के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि इस पोषाहार का उपयोग बच्चों द्वारा किया जाता है इसलिए इसकी उच्चकोटि की गुणवत्ता रखें।
उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार ने बताया कि इस पोषाहार निर्माण केन्द्र से बहादुरपुर के 235, कुदरहा के 135 तथा कप्तानगंज के 148 आगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार की आपूर्ति की जा रही है। 130 मीट्रिक टन पोषाहार की आवश्यकता के सापेक्ष 150 मीट्रिक टन पोषाहार का उत्पादन किया जा रहा है।
इस अवसर पर सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, एसडीएम हर्रैया गुलाब चन्द्र, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, डीपीओ सावित्री देवी तथा अनुपम यादव, महेश शुक्ला तथा सभी सीडीपीओ उपस्थित रहें।