Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

मेधा प्रवक्ता ने छात्रों से बनाया संवाद, छात्रवृत्ति, शुल्क प्रतिपूर्ति के लिये संघर्ष का आवाहन

बस्ती । शनिवार को मेधा प्रवक्ता दीनदयाल तिवारी ने प्रदेश के लगभग 20 लाख छात्रों जो शुल्क प्रतिपूर्ति एवं छात्रवृत्ति से वंचित है की मांगों को पूरा कराने के लिये जारी जागरूकता अभियान यात्रा की कड़ी में सल्टौआ गोपालपुर विकास क्षेत्र में स्थित संतराम चौधरी राजकली देवी पीजी कालेज दसिया के छात्र-छात्राओं से संवाद बनाया।

मेधा प्रवक्ता दीन दयाल तिवारी ने छात्रों को सम्बोधित करते हुये कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार अनुसूचित जाति, जन जाति की भांति सामान्य एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों को शुल्क प्रतिपूर्ति एवं छात्रवृत्ति दिये जाने का प्राविधान है। उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 से सत्र 2021-2022 तक अनेकों पात्र छात्र दशमोत्तर शुल्क प्रतिपूर्ति एवं छात्रवृत्ति से वंचित है। उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। अनुसूचित जाति, एवं जन जाति के पात्रता की आय सीमा ढाई लाख रूपये निर्धारित है। ऐसी स्थिति में सामान्य एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों की आय सीमा भी सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार ढाई लाख रूपये वार्षिक किया जाय। कहा कि सभी वर्गो के छात्रों के लिये परीक्षा परिणाम के प्रतिशत की बाध्यता समाप्त किया जाय। कहा कि पूर्व की भांति अनुसूचित जाति एवं जन जाति के छात्रों को दशमोत्तर कक्षाओं में सभी शिक्षण, प्रशिक्षण संस्थाओं में शून्य बैलेन्स पर दाखिल सुनिश्चित करने के साथ ही लाभार्थियों के आवेदन पत्र प्रक्रिया की जटिलता को समाप्त कर लाभ उपलब्ध कराया जाय।
उन्होने छात्रों का आवाहन किया कि वे अपने अधिकारों के लिये जागरूक हों और सरकार पर लोकतांत्रिक ढंग से दबाव बनाये जिससे छात्रों को छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ मिल सके।
जागरूकता यात्रा में दीन दयाल त्रिपाठी के साथ उमेश पाण्डेय ‘मुन्ना’ प्रतीक मिश्र, रूद्र आदर्श पाण्डेय, राहुल तिवारी, शुभम चौबे, शिवम चौबे, हरिओम पाण्डेय, राहुल उत्कर्ष तिवारी, राज गोस्वामी, गिरीश चन्द्र गिरी, पंकज गोस्वामी, अखिल त्रिपाठी, अंकित उपाध्याय, आयुष उपाध्याय, आकाश विश्वकर्मा, प्रांजल श्रीवास्तव, अमित उपाध्याय आदि शामिल रहे।