Thursday, April 25, 2024
हेल्थ

शरीर और मन का व्यायाम ही है स्वस्थ जीवन का राज : सीएमओ

गोरखपुर। शरीर और मन का व्यायाम स्वस्थ जीवन का राज है। शरीर की गतिविधियां बीमारियों से बचाती हैं और सृजनात्मक गतिविधियां मन को स्वस्थ रखती हैं । उक्त बातें मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने शहरी क्षेत्र के सम्पोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय स्वीण्टन मॉडल मिर्जापुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बुधवार को कहीं । यूपी स्थापना दिवस कार्यक्रमों की श्रृंखला में स्वास्थ्य विभाग ने इस आयोजन के दौरान स्कूली बच्चों को जागरूक किया । इस मौके पर पोस्टर, दौड़, नृत्य और विविध प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया एवं विजयी बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया ।

सीएमओ ने कहा कि बचपन से ही शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास एक स्वस्थ नागरिक का निर्माण करता है। यह आदतें भविष्य में गैर संचारी रोगों से बचाव करती हैं। इस दौर में बीपी, शुगर और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल जैसे गैर संचारी रोगों का मर्ज बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अगर बचपन से ही सही खानपान और व्यायाम का अभ्यास कराया जाए तो इन बीमारियों की रोकथाम की जा सकती है। मानसिक रोगों से बचाव के लिए बचपन से ही वाद विवाद, पोस्टर और निबंध जैसी प्रतियोगिताओं में बच्चों की प्रतिभागिता अहम है ।

स्कूल की प्रधानाचार्य उम्मे सादिया ने बताया कि बसन्तपुर शहरी स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ पल्लवी और उनकी टीम ने बच्चों को स्वास्थ्य से जुड़ी अहम जानकारियां दीं। बच्चों को बताया गया कि कुछ भी खाने से पहले, शौच से आने के बाद या कुछ भी छूने के बाद हाथों को स्वच्छ करना है। हाथों की स्वच्छता कई प्रकार के बीमारियों से बचाती है । उन्हें यह भी बताया गया कि ठेले खोमचे पर बिकने वाली चीजें नहीं खानी हैं। घर में बने पौष्टिक आहार का ही सेवन करना है।

*सम्मानित हुईं खिलाड़ी*

सीएमओ ने डेफ ओलम्पिक (ब्राजील) की बैडमिंटन की गोल्ड मेडलिस्ट आदित्या यादव और उनके कोच व पिता विजय यादव को भी कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया। उन्होंने बच्चों से कहा कि वह आदित्या को अपना रोल मॉडल बनाएं । पढ़ाई लिखाई के साथ साथ शरीरिक गतिविधियों पर विशेष ध्यान दें। कार्यक्रम को एसीएमओ आरसीएच डॉ नंद कुमार, डिप्टी सीएमओ डॉ अश्विनी चौरसिया, डीएमओ अंगद सिंह, डीएचईआईओ केएन बरनवाल और एफसी डॉ राजीव वर्मा ने भी सम्बोधित किया। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग से सुरेश सिंह चौहान, विजय श्रीवास्तव, नवीन गुप्ता, मधुकर, आदिल, ओंकार और लालमन आदि प्रमुख तौर पर मौजूद रहे ।

*मतदान के प्रति किया गया जागरूक*

सीएमओ ने सभी शिक्षकों और स्वास्थ्यकर्मियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदान करने की शपथ भी दिलायी । उन्होंने उपस्थित बच्चों से कहा कि वह घर जाकर अभिभावकों को मतदान का महत्व बताएं और जब 18 वर्ष की आयु पूरी कर लें तो मतदान अवश्य करें।

*इन बच्चों को किया गया पुरस्कृत*

कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता में विकास, सुहानी, आयुष, बुक रेस प्रतियोगिता में साहिल, शिवांश, श्रेष्ठ, दौड़ प्रतियोगिता में अनिरुद्ध, साहिल, अंश, कृष्णा, प्रियांशु, अंश वर्मा, डांस प्रतियोगिता में शिवम, कान्हा, रानी, पोस्टर प्रतियोगिता में कान्हा, नन्दिनी, ऋद्धि, किरन, सुहानी, विनीता, किशन, रानी,अतिया, रिया और आराध्या को पुरस्कृत किया गया । कार्यक्रम में सुहानी, अनन्या, विनीता, बेबो, नन्दिनी, संजना, रौशनी और कल्याणी ने ग्रुप डांस प्रस्तुत किया। किरन, सुहानी, चांदनी और विनीता ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। इस मौके पर सहायक अध्यापिका रीता पांडेय, प्रतिमा गुप्ता, फौजिया खातून और सहयोगी फैसल रेहान भी मौजूद रहे ।