Sunday, April 21, 2024
बस्ती मण्डल

विद्या मंदिर में राष्ट्रीय गणित दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय प्रतिभागी पुरस्कृत

बस्ती। सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग में आज विश्व के महानतम गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन जी का जन्मदिवस मनाया गया। इस अवसर पर वंदना सभा में विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री अरविन्द सिंह जी ने सभी भैयाओं को गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन जी के बारें में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि श्रीनिवास रामानुजन जी विश्व के महानतम गणित विचारकों में से एक हैं। रामानुजन एक ऐसी प्रतिभा थे जिन पर न केवल भारत को अपितु पूरे विश्व को गर्व था। मात्र 33 वर्ष की आयु में उन्होंने अपने अद्भुत और विलक्षण ज्ञान से गणित के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण योगदान दिए जिसके कारण उन्हें पूरे विश्व में एक महान गणितज्ञ के रूप में पहचान मिली। साथ ही विद्यालय के आचार्य श्री मिथिलेश पाल जी और भैया युवराज द्विवेदी ने भी उनके जयंती पर नमन करते हुए उनके जीवन पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर भैयाओें कों सर श्रीनिवास रामानुजन के जीवन पर आधारित फिल्म भी दिखाई गयी।

इस अवसर पर विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान वैदिक गणित विभाग द्वारा विद्यालय में गणित प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में श्रीराम नरोत्तम चौधरी प्रधानाचार्य औद्योगिक इंटर कॉलेज बिहरा बाजार के द्वारा इस प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। इसमें विद्या मंदिर रामबाग के भैयाओं ने गणित दौड़, गणित प्रयोग, उल्टी गिनती, पहाड़ा जैसे विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया तथा प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले भैयाओं को पुरस्कृत किया गया।

मुख्य अतिथि श्रीराम नरोत्तम चौधरी जी ने अपने संबोधन में कहा की आज पूरा देश ही नहीं पूरा विश्व गणित दिवस के रूप में श्री रामानुजन जी की जयंती मना रहा है। आज हमें उनकी जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और यह प्रतियोगिता आपको जीवन में एक कदम आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करेगी।
प्रतियोगिता में प्रतिभाग किए गए विभिन्न प्रतियोगिता में गणित दौड़ में प्रथम स्थान पर अमन मोदनवाल, उज्ज्वल शर्मा व आदित्य कसौधन ने विभिन्न वर्गों के अनुसार प्रथम स्थान बनाया। जबकि गणित प्रयोग में अभिनंदन पाण्डेय, अक्षय प्रताप सिंह व अविनाश यादव प्रथम स्थान पर रहे। उल्टी गिनती में निरंकार दुबे प्रथम, अखंड प्रताप सिंह द्वितीय व आदेश शुक्ला तृतीय, पहाड़ा प्रतियोगिता में सिद्धेश कसौधन प्रथम, आयुष वर्मा द्वितीय व अथर्व मिश्रा तृतीय स्थान पर रहे। प्रतियोगिता में आचार्य हरिनारायण तिवारी, मिथिलेश पाल, अशीन्द्र प्रकाश मिश्र जी का विशेष योगदान रहा।

इस अवसर पर विद्यालय के उप प्रधानाचार्य श्री विजय प्रताप पाठक, वरिष्ठ आचार्य शैलेंद्र त्रिपाठी, अंकित कुमार गुप्ता, अखिलेश पाण्डेय, अरुण सिंह, आचार्य गण, भैयाओें सहित समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

फोटो 1. गणित प्रतियोगिता में पुरस्कृत छात्रों के साथ मुख्य अतिथि के साथ उप प्रधानाचार्य व आचार्यगण।

फोटो 2 राष्ट्रीय गणित दिवस पर अपने विचार व्यक्त करते विद्यालय के प्रधानाचार्य जी।