Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

समूह अध्यक्ष को नहीं मिला न्याय दर भटकने को मजबूर

शिकायत वापस लेने के लिए मिल रही धमकी

बस्ती । एक तरफ जहां केंद्र और प्रदेश सरकार नारीसशक्तिकरण को बढ़ावा देने और महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयत्नशील है वही जनपद बस्ती में कुछ जिम्मेदार मुख्यमंत्री के महत्वाकांक्षी योजना पर पलीता लगाने से बाज नहीं आ रहे।
मामला बस्ती जनपद के रुधौली विकासखंड के रूधौली थाना के हरैया मिश्र ग्राम सभा की राधा आजीविका स्वयं सहायता समूह अध्यक्ष सुनीता देवी का है । जिसको ग्राम सभा में सामुदायिक शौचालय के देखरेख का काम मिला हुआ है । समूह अध्यक्ष सुनीता देवी ने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से मिलकर प्रधान पति पर समूह का पैसा छीन लेने और आवाज उठाने पर जान माल की धमकी देने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई थी लेकिन लगभग दो महीना बीतने के बाद भी अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई जबकि उल्टा शिकायत कर्ता पर समझौता कर मामले को खत्म करने का दबाव बनाया जा रहा है।

शिकायतकर्ता सुनीता देवी की माने तो प्रधानपति द्वारा स्थानीय प्रशासन द्वारा लीपा पोती कर मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है ।
सुनीता देवी ने बताया कि शिकायत करने के बाद थाने से सुनीता देवी के लिए फोन आया था लेकिन वहां जाने पर जाने पर सुनीता देवी पर समझौता करने और दो चार हजार रुपया लेकर मामले को रखा दफा करने के लिए दबाव बनाया जाने लगा और ऐसा न करने पर शिकायत कर्ता पर ही मुकदमा दर्ज कर देने की धमकी दी जा रही है। आपको बता दें कि जब से सुनीता देवी ने प्रधान पति के विरुद्ध शिकायत किया गया है तब से लगातार तरह तरह की धमकी दी जा रही है। अलग अलग नंबर से धमकी भरे फोन आते हैं यहां तक कि पूर्व में एक तथाकथित पत्रकार जिसे प्रधान का खास बताया जाता है ,उसने भी धमकी दे कर उजाड़ देने की धमकी दी थी। जिसका ऑडियो वायरल हुआ था। लगभग दो महीना से ऊपर हो गया अभी तक प्रधान पति के ऊपर कोई भी ना तो कार्यवाही की गई है और न ही पैसा वापस दिलाया गया।सूत्रों की माने तो मामले को प्रशासन द्वारा प्रधानपति के दबाव में मिली भगत कर दवा दिया गया है ।
सुनीता देवी ने कहा कि यदि कार्यवाही नही होती है तो दुबारा जिलाधिकारी से मिलकर शिकायत करेंगी।सुनीता ने कहा की उसको जिलाधिकारी महोदया पर विश्वास है उन्होंने न्याय का आश्वासन भी दिया था।