Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

अंतर्राष्ट्रीय मीटलेस दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया

बस्ती। अंतर्राष्ट्रीय मीटलेस दिवस पर आज गोष्ठी का आयोजन किया गया।
गोष्ठी को संबोधित करते हुए जिला मानद पशु कल्याण अधिकारी अनुराग कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मीटलेस दिवस शाकाहारी दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन पशु अधिकार समूह के लिए भी महत्वपूर्ण है।आज के दिन मीट मछली की दुकानें भी बंद रहेंगी। यह बात वर्ष 1986 की है कि अंतर्राष्ट्रीय मीटलेस दिवस का अभियान साधु वासवानी मिशन द्वारा शुरू किया गया था। साधु वासवानी मिशन समाज सेवा के लिए एक संगठन है जिसका उद्देश्य मानव जाति, विशेष रूप से समाज के वंचित और दमनकारी वर्ग, की सेवा करना है।
उन्होंने कहा कि मनुष्यों में जानवरो के प्रति प्रेमभाव होना भी आवश्यक है। इस धरती पर रहने वाले प्रत्येक जीव के मौलिक अधिकार हैं जो सबको मिलने चाहिए। लोगों में यह जागरूकता होना अति आवश्यक है कि अगर हम किसी को जीवन दे नहीं सकते तो जीवन लेने का भी हक़ नहीं होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि जिन्होंने शाकाहारी जीवन जीने के लिए विश्व स्तर पर जनता से दृढ़ता से आग्रह किया था की जीवन और उपदेश को आगे बढ़ाने के लिए इस दिन को चुना गया। जब यह अभियान शुरू हुआ तो इसे भारी समर्थन प्राप्त हुआ और सैकड़ों लोगों के रूप में महत्वपूर्ण सफलता हासिल हुई और हजारों लोगों ने इस लक्ष्य को समर्थन देने के लिए और इस दिन शाकाहारी होने की प्रतिज्ञा लिया था। आज हम लोग यहां उपस्थित होकर प्रतिज्ञा करते हैं कि आज के दिन मीट, मछली का सेवन नहीं करेंगे।
इस मौके पर राम कुमार गुप्ता, अमर सोनी, संजय कुमार भारद्वाज, दिलीप कुमार, गौरव श्रीवास्तव, शुभांगी श्रीवास्तव, दीनानाथ,राजू श्रीवास्तव सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।