Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

यातायात नियमोें का पालन करेंगे, तो रहेंगे सुरक्षित: कामेश्वर सिंह

बस्ती। सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग बस्ती में आज यातायात माह नवम्बर 2022 के अन्तर्गत भैयाओं को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाकर शपथ दिलाया गया। मुख्य अतिथि के रूप में यातायात प्रभारी कामेश्वर सिंह जी ने माँ सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित व पुष्प अर्पित किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य अरविन्द सिंह जी ने मुख्य अतिथि को अंग वस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। संगीत टोली ने स्वागत गीत भी प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के प्रारमभ में मुख्य अतिथि यातायात प्रभारी कामेश्वर सिंह जी ने यातायात के नियमों के उल्लंघन पर विभिन्न धाराओं की चर्चा करते हुए कहा कि सुरक्षित यातायात के लिए नियमों का पालन जरूरी होता है। अगर सभी लोग यातायात नियमों का पालन करें तो काफी हद तक सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाई जा सकती है। जनपद बस्ती में पिछले वर्ष 685 से अधिक मृत्यु सड़क दुर्घटना से हुई।
उन्होनें कहा कि पूरी दुनिया का एक प्रतिशत वाहन भारत के लोग खरीदते है, जबकि सड़क हादसे में मृत्यु दस प्रतिशत है। इन्होंने अमेरिका, चीन, जापान, श्रीलंका, जर्मनी आदि देशों के औसत सड़क दुर्घटना भारत की सड़क दुर्घटना से तुलना की। कहा कि पूरी दुनिया में प्रतिवर्ष 15 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जा रहे हैं। 90 प्रतिशत हादसे विकासशील देशों में होते हैं सड़क दुर्घटनाएं प्रतिवर्ष 5 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। भारत में प्रति घंटा 15 लोग मारे जा रहे हैं। इसका अर्थ है, 360 लोग 24 घंटे में मारे जा रहे हैं। सड़क हादसों में 70 प्रतिशत लोग 30 में 59 वर्ष आयु वर्ग के लोग हैं, जो निश्चित है अपने परिवार के संचालन में मुखिया है। साथ ही प्रदूषण की समस्या का मुख्य कारण को भी अवगत कराया। सड़क पर पद यात्री से लेकर भारी वाहन अपने लेन के प्रति ईमानदार नहीं है। ऐसे मे समाज के हर वर्ग को यातायात जागरूकता अभियान के माध्यम से ही जागृत किया जा सकता है। यातायात नियम का पाठ छात्र/छात्राओं के लिए अति आवश्यक है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य अरविन्द सिंह जी ने भी सभी भैयाओं को यातायात नियम पालन करने को कहा। उन्होनें अपने सम्बोधन में कहा कि सड़क पर वाहन चलाने से पहले यातायात के नियमों का ज्ञान होना आवश्यक है। ड्राइव करते समय हमेशा हेलमेट अथवा सीट बेल्ट का प्रयोग करें। नाबालिग बच्चों से वाहनों को न चलाने का आह्वान किया। साथ ही ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर साइड में खड़े होकर बात करें वाहनों को गलत दिशा अथवा गलत तरीके से न चलाएं, जिससे कोई भी घटना घटित होने से बचे। बच्चों के माता-पिता को ध्यान रखना चाहिए। सभी प्रकार के वाहनों के पूरे कागजातों को हमेशा वाहन में ही रखें, ताकि वाहन चेकिंग अभियान के समय कागजात को दिखाया जा सके और चालन अथवा जुर्माने से बच सकें। साथ ही उन्होने गीत के माध्यम से सभी से अपील की कि यातायात के नियमों का पालन करें। विद्यार्थियांे को सड़क में प्रवेश करने के नियम, सड़क मंे चलने के नियम, यातायात संकेत, सड़क दुघर्टना के कारण निवारण के साथ-साथ मोटर व्हीकल एक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। अंत में सभी को यातायात नियमों के प्रति निष्ठावान होने की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम का संचालन भैया सुयश मिश्रा ने किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य ने अतिथियों के प्रति आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर विद्यालय के आचार्य विजय प्रताप पाठक, विनोद सिंह, राजीव श्रीवास्तव, अश्वनी पाण्डेय, अंकित कुमार गुप्ता, उपेंद्र नाथ द्विवेदी, आशीष सिंह, रणजीत सिंह, मुख्य आरक्षी अजय कुमार सिंह, आरक्षी बबलू यादव, आरक्षी अभिषेक यादव, प्रेमशंकर छात्र संसद प्रधानमंत्री भैया सुयश मिश्रा, कुलदीप कुमार, वंश गुप्ता, देवांश, अखण्ड प्रताप सिंह, अनन्य जायसवाल, अभिषेक यादव आदि उपस्थित रहे।