Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

श्री गुरु नानक देव जी के 553 वें प्रकाश उत्सव पर शोभा यात्रा 5 को

बस्ती । गुरूद्वारा श्री गुरु सिंह सभा गाँधी नगर द्वारा शान्ति एकता के प्रतीक आपसी भाईचारा का संदेश देने वाले श्री गुरु नानक देव जी का 553वां प्रकाश उत्सव (जन्मदिवस) धूमधाम से मनाने की तैयारिया चल रही है। गत 30 अक्टूबर से प्रातः कालीन गुरु जी को समर्पित शब्द भजन कीर्तन प्रभात फेरी से कार्यक्रम निरन्तर जारी है। 5 और 8 नवम्बर को प्रकाश पर्व पर विशेष आयोजन किये गये है।
गुरूद्वारा के मुख्य ग्रन्थी ज्ञानी प्रदीप सिंह ने बताया कि 5 नवम्बर शनिवार को मुख्य कार्यक्रम शोभा यात्रा नगर कीर्तन (जुलूश) के रूप में निकाला जायेगा। यह नगर कीर्तन जुलूश के रूप में गुरूद्वारा कम्पनी बाग से प्रारम्भ होकर पक्का बाजार गांधीनगर रोडवेज तिराहे से वापस होकर गुरुद्वारा गांधीनगर गुरू के लंगर के साथ सम्पन्न होगा।
इस शोभा यात्रा नगर कीर्तन में जहां गुरू ग्रन्थ साहब की फूल से सजी हुई सवारी होगी। वही पंजाब से आये हुए विश्व प्रसिद्ध इण्टर नेशनल दलेर खालसा ग्रुप पंजाब गत का पार्टी होगी, जो अपने करतबों का प्रदर्शन करेगी । इसमें फूलों की भव्य वर्षा एवं गांधी नगर चौराहे पर भव्य आतिश बाजी भी होगी। इस कार्यक्रम को लेकर यहां सिक्ख संगत में बहुत ही उत्साह है वही आम जनमानस भी एक झलक पाने के लिए उत्सुक है।
ज्ञानी जी ने आगे बताया कि कार्यक्रम का समापन 8 नवम्बर मंगलवार को गुरूद्वारा गांधी नगर में श्री गुरू ग्रन्थ साहब के अखण्ड पाठ के समाप्ति उपरान्त कीर्तन दरबार एवं गुरु के लंगर के साथ सम्पन्न होगा और इस अवसर पर प्रसिद्ध महानभाव को गुरूद्वारा के तरफ से सिरोपाउ देकर सम्मानित किया जायेगा।