Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

मिशन शक्ति के तहत महिलाओं के आर्थिक उत्थान,सम्मान व समानता की दी गई जानकारी

बनकटी/बस्ती।प्रदेश सरकार के चार वर्ष पूरा होने पर मिशन शक्ति के तहत ब्लॉक मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं को विभिन्न योजनाओं व आर्थिक उत्थान,स्वालंबन व पुरुषों के बराबर सम्मान आदि की जानकारियां दी गयी ।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक रविसोनकर, बीडीओ मंजू त्रिवेदी,सांसद प्रतिनिधि रविचंद पाण्डेय,अश्वनी उपाध्याय,युवा कल्याण अधिकारी अरूण कुमार पाण्डेय आदि ने माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्ज्वलित व माल्यार्पण कर किया ।
स्वयं सहायता समूह,कन्या सुमंगला योजना व प्रधान मंत्री आवास के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया ।
मुख्य अतिथि विधायक रवि सोनकर ने कहा कि नारी का सम्मान सर्वोपरी है जिसके उत्थान व सम्मान के लिए सरकार बहुत गंभीर है और
इसी को लेकर सरकार की ओर से मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है इसके साथ ही बाल विवाह रोकथाम एवं सरकार की तरफ से बच्चों और महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसी क्रम में महिला आरक्षी स्वीकृति मिश्रा व स्नेहा सिंह ने बताया कि अगर किसी भी महिला के साथ अत्याचार हो रहा है तो इसकी सूचना टोल-फ्री नंबर 112,1090,181 पर दे सकते हैं। अगर कोई भी बच्चा मुसीबत में दिखे तो चाइल्ड लाइन के टोल-फ्री नंबर 1098 पर फोन कर उस बच्चे की जानकारी दे सकते हैं । कार्यक्रम में मुख्य रूप से विवेकानंद शुक्ला,रमेश अग्रहरी,अंकित पाण्डेय,मोहंती दूबे,जगदम्बा शुक्ला, कन्हैयालाल,टोनी जायसवाल, पूनम चौधरी,धर्मपाल तिवारी, सुशील शुक्ल आदि उपस्थित रहे ।