Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

गन्ना उत्पादन बढ़ाकर किसानों को समृद्ध बनाना सरकार की कोशिश

मुन्डेरवा। शरदकालीन गन्ना बुवाई को बढ़ावा देने के लिए घर-घर दस्तक अभियान के तहत शनिवार को चीनी मिल मुण्डेरवा परिक्षेत्र में रैली निकाली गई। जिसका शुभारंभ करते हुए शासन के तरफ से नामित नोडल अफसर व अपर गन्ना आयुक्त (शोध व समन्वय) वीके शुक्ल ने कहा कि गन्ना उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए शासन के तरफ से विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिससे किसानों को लाभान्वित करते हुए बेहतर उपज दिलाना हमारा मकसद है।
अभियान के तहत अशरफपुर में आयोजित चैपाल को संबोधित करते हुए अपर गन्ना आयुक्त ने वैज्ञानिक विधि पर जोर देते हुए कहा कि उन्नत प्रजाति के गन्ने की बुवाई कर किसान अधिक उपज हासिल कर सकते हैं। इसमें किसानों को अनुदान पर बीज,उर्वरक,कीटनाशक, रसायन समेत कृषि उपकरण उपलब्ध कराये जा रहे हैं। जिससे की कम लागत में किसानों को अधिक उपज हासिल हो सके। इस दौरान अपर गन्ना आयुक्त श्री शुक्ल ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से भी वार्ता की। इस दौरान महिलाओं ने बताया कि पिछले वर्ष शरदकालीन मौसम में शिडलिंग तैयार कर किसानों को उपलब्ध कराया गया था। इस बार वृहद पैमाने पर शिडलिंग तैयार करने की योजना बनाई गई है।
जिला गन्ना अधिकारी मंजू सिंह ने विस्तार से गन्ना किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों के लिए संचालित योजनाओं का उन्हें लाभ दिलाने के लिए हम कृत संकल्पित हैं। इस कार्य में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
चीनी मिल मुण्डेरवा के प्रधान प्रबंधक ब्रजेंद्र द्विवेदी ने कहा कि चीनी मिल को पेराई क्षमता के अनुसार गन्ना की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं। उत्पादन बढ़ा करके ही किसान भी अधिक से अधिक लाभकारी मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। गन्ना विकास से जुड़ी कार्यदाई संस्था एलएसएस के गन्ना सलाहकार एसपी मिश्र ने विस्तार से अपनी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि शरदकालीन मौसम में गन्ने की बुवाई का कार्य शुरू हो गया है। ट्रेंच विधि व रिंग पिट विधि से गन्ने की बुवाई करते हुए सहफसली पर जोर दिया जा रहा है। जिससे की गन्ना उत्पादन बढ़ाने के साथ ही किसानों को सहफसली का लाभ मिल सके। मुख्य गन्ना प्रबंधक कुलदीप द्विवेदी ने अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान एलएसएस के महाप्रबंधक (गन्ना ) डा. वीके द्विवेदी, डीजीएम ओपी पाण्डेय, सहकारी गन्ना समिति पूर्व अध्यक्ष विश्वजीत पाल, पूर्व डायरेक्टर विनोद राय, पूर्व डायरेक्टर फुलचंद पटेल, प्रधान परशुराम यादव, संत बली, सचिव रमेश सिंह, ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक डा. उपेंद्र कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
चीनी मिल से रैली निकलकर डारीडीहा, पिपराकला,टेमा रहमत,छपिया,सालेपुर,अशरफपुर, कुर्थिया होते हुए चीनी मिल परिसर में समाप्त हुई। इसके बाद दोपहर बाद फिर रैली मिल परिसर से निकलकर मोहनाखोर,ठकुरापार,नेवारी,शोभनपार होते हुए पुनः मिल परिसर में समाप्त हुआ। इस दौरान गन्ने के खेतों के निरीक्षण व बुवाई कार्य का भी मुख्य अतिथि ने शुभारंभ किया।