Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

जन सुनवाई में रसोईया, कोटेदारों ने गिनाई समस्या

बस्ती। शनिवार को ब्लॉक संसाधन केन्द्र हर्रैया पर खण्ड शिक्षा अधिकारी बड़कऊ वर्मा की अध्यक्षता में पोषण योजना का सोशल ऑडिट (वर्ष 2020-21) के अन्तर्गत जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें आयोजक गिरी विकास अध्ययन संस्थान लखनऊ टीम के सदस्य सीनियर सोशल ऑडिटर दिनेश कुमार यादव एवं संतोष कुमार प्रजापति तथा जनपद के सोशल ऑडिटर उमाकांत दूबे द्वारा विकास क्षेत्र हरैया के ऑडिट हुए 10 विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन योजना के संचालन अभिलेखों तथा खाद्य सामग्रियों के रखरखाव व उपयोग के साथ-साथ अध्यापकों एवं रसोइयों के कर्तव्य की समीक्षा की गई और मध्यान भोजन प्राधिकरण लखनऊ के गाइडलाइन के बारे में भी बताया गया।

कार्यक्रम में शामिल प्राथमिक विद्यालय अमारी, डुहवा मिश्र,जगदीशपुर, चमरहिया, हड़ही उच्च प्राथमिक विद्यालय इन्दौली,निदूरी,भदावल कला संविलियन विद्यालय उभाई और निपनिया से सम्बंधित प्रधानाध्यापक, ग्राम प्रधान, विद्यालय प्रबन्ध समिति अध्यक्ष, माता समूह की अध्यक्षा, रसोइया,कोटेदारों ने जनसुनवाई के तहत अपनी समस्या से सम्बंधित बात सोशल ऑडिट टीम के सामने रखी जिस पर टीम के सदस्यों ने उसके निराकरण के बारे में बताया। सदस्यों द्वारा प्राथमिक विद्यालय जगदीशपुर और प्राथमिक विद्यालय अमारी के किचन गार्डन की प्रशंसा की गई। टीम द्वारा स्पष्ट रूप से बताया गया कि खाद्यान्न को विद्यालय तक स्वयं कोटेदार पहुंचायेंगे रसोइया बच्चों के बर्तन धुलेंगी और विद्यालय के समयानुसार पूरे समय विद्यालय में रहेंगी साथ ही खाना बनाने के तरीके, बच्चों को परोसने के तरीके, बच्चों को बैठाने के नियम, दूध वितरण आदि बिन्दु पर चर्चा कर जानकारी दी गयी।
इस मौके पर प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष सन्तोष कुमार शुक्ल,अखिलेश कुमार सिंह, विद्यासागर वर्मा,इश्तियाक अहमद ,माया गुप्ता, भारती शुक्ला,महेन्द्र कुमार,निर्मला पाण्डेय,माहेश्वरी शुक्ला,बृजेश मिश्र आदि उपस्थित रहे।