Saturday, May 4, 2024
अयोध्या मण्डल

श्रीराम मंदिर जैसा ही भव्य और दिव्य होगा अयोध्या का इंटरनेशनल एयरपोर्ट, मार्च 2023 तक शुरू होंगी उड़ाने

– मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का 40 प्रतिशत कार्य हुआ पूरा

अयोध्या, 20 अगस्त। श्रीराम की नगरी अयोध्या के विकास को लेकर मोदी-योगी सरकार कोई कोर कसर छोड़ना नहीं चाहती। यहां मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य काफी तेजी के साथ चल रहा है। प्रोजेक्ट अफसर राजीव कुलश्रेष्ठ के अनुसार एयरपोर्ट निर्माण का 40 फीसदी कार्य पूरा करा लिया गया है। उम्मीद है कि मार्च 2023 तक यहाँ से उड़ान शुरू हो जाएंगी।

*56 करोड़ में तैयार हो रहा टर्मिनल भवन*
अयोध्या में भगवान श्रीराम के नाम पर बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट के फर्स्ट फेज का बजट 252 करोड़ रुपये है। इसके रनवे का बजट 98 करोड़ रुपये है, जबकि टर्मिनल 56 करोड़ में तैयार किया जा रहा है। प्रोजेक्ट अफसर के अनुसार एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2.2 किलोमीटर और चौड़ाई 45 मीटर हैं। जबकि पूरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का क्षेत्रफल 318 एकड़ है।

*300 यात्रियों को संभालने की होगी क्षमता*
उन्होंने बताया कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रनवे पर तीन एयरक्राफ्ट एक साथ खड़े हो सकेंगे। यहां पर एक बार में 300 पैसेंजर के आने-जाने की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही एयरपोर्ट की बिल्डिंग को अयोध्या में निर्माणाधीन श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है।

*दूसरे और तीसरे फेज के लिए भूमि अधिग्रहण पूरा हुआ*
प्रोजेक्ट अफसर राजीव कुलश्रेष्ठ के अनुसार एयरपोर्ट का मुख्य द्वार सुल्तानपुर बाईपास की तरफ होगा। इंटरनेशनल एयरपोर्ट के फेस 1 के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण की ओर से 318 एकड़ जमीन दी जा चुकी हैं। इसके अलावा फेस 2 व फेस 3 के लिए लगभग 90 एकड़ जमीन पर अधिग्रहण का कार्य पूरा किया जा चुका है।

*एयरपोर्ट बनने के बाद बढ़ेंगे पर्यटक*
श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद से अयोध्या में तीर्थयात्रियों का आगमन तेजी से बढ़ा है। यहां प्रतिदिन 70 हजार पर्यटक पहुंच रहे हैं। इसे देखते हुए प्रदेश की योगी सरकार ने जन्मभूमि मंदिर के आस-पास के क्षेत्र को श्रीकाशी विश्वनाथ धाम की तर्ज पर ही भव्य और दिव्य बनाने का कार्य भी शुरू कर दिया है। हाल ही में प्रदेश सरकार की ओर से 900 करोड़ रुपये से तीन सड़कों को डेवलप करने के लिए पहली किश्त के रूप में तकरीबन डेढ़ सौ करोड़ रुपये रिलीज भी कर दिए हैं। वहीं इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद यहां पर्यटकों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।