Friday, June 28, 2024
गोरखपुर मण्डल

कृषक हित सर्वोपरि, सरकारी योजनाओं का लाभ लें किसान : डीएम

देवरिया। सरकार किसानों के हित में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है। किसान हित सर्वोपरि है।किसान योजनाओं की शर्तों के अनुसार आवेदन करें और इनका अधिकतम लाभ लें। सभी विभागीय अधिकारी किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान कर किसान दिवस के आयोजन को साथर्क बनाने में योगदान दें।

उक्त बातें अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने विकास भवन के गांधी सभागार में आज आयोजित प्रथम किसान दिवस की बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित को सर्वोपरि मानती है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे कृषक हित से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के प्रति किसानों को जागरूक करें और विभागीय योजनाओं के लाभ की पहुंच छोटे और मझौले किसानों तक सुनिश्चित कराएं। उप निदेशक कृषि राजेश कुमार ने किसान सम्मान निधि, विभिन्न कृषि उपकरणों पर मिलने वाली सब्सिडी एवं प्राप्त करने की प्रक्रिया के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ पीएन सिंह ने पशुपालन विभाग की योजनाओं के विषय में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन के माध्यम से भी अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

बैठक में किसान प्रतिनिधियों ने भी कृषकों से जुड़े विभिन्न मुद्दों को उठाया। रामपुर कारखाना निवासी राजेन्द्र यादव ने मक्के ने उच्च गुणवत्तायुक्त बीज उपलब्ध कराने एवं नील गाय की वजह से होने वाले फसलों की क्षति का मुद्दा उठाया। बैरोना गाँव निवासी गिरीश ने ओलावृष्टि के माध्यम से हुई फसल क्षति का मुआवजा किसी भी इंश्योरेंस कंपनी द्वारा न देने की बात कही।किसान प्रतिनिधियों ने स्थानीय जलवायु के अनुकूल बीज उपलब्ध कराने, नहरों में पानी छोड़ने तथा केसीसी में आ रही समस्याओं का उल्लेख किया। जिलाधिकारी ने कृषकों द्वारा उठाई गई समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और उसके निस्तारण के संबन्ध में अधिकारियों आवश्यक निर्देश दिए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, जिला कृषि अधिकारी मोहम्मद मुज्जमिल, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी पीएन सिंह, अधिशासी अभियंता सिंचाई दुर्गेश गर्ग, एआर कॉपरेटिव अजय कुमार, एलडीएम अरुणेश कुमार, भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी राघवेंद्र प्रताप शाही सहित बड़ी संख्या में किसान एवं अधिकारीगण मौजूद थे।