Saturday, June 29, 2024
गोरखपुर मण्डल

बैकों में लम्बित पत्रावलियों का शीघ्र करें निस्तारण

देवरिया (गुरूमीत सिंह)जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने सभी बैकों को शासन द्वारा संचालित वित्त पोषित योजनाओं में पूरी तरह तत्परतापूर्वक कार्य किए जाने व उसका लाभ लाभार्थियों तक पहुॅचाये जाने का निर्देश दिया है। उन्होने कहा कि आर्थिक उन्नयन व स्वालम्बन में बैकों की महत्वपूर्ण भूमिका है, इसलिए वे इसमें पूरी सक्रियता बरतेगें। उन्होने यह भी कहा है कि जनपद का साख जमा अनुपात 40 प्रतिशत की पूर्ति हर हाल में सुनिश्चित करें तथा यह भी प्रयास हो कि इससे अधिक सीडी रेशियो की उपलब्धि बैंकर्स अर्जित करें।
जिलाधिकारी श्री निरंजन विकास भवन के गांधी सभागार में जिला बैंकर्स सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होने यह भी कहा कि शासन की प्राथमिकताओं व उसकी मंशा अनुरुप एवं रिजर्व बैंक आफ इंडिया के गाईडलाइन का अक्षरशः पालन करते हुए संचालित योजनाओं को क्रियान्वित करेगें। साथ ही बैंको में जो भी पत्रावलियां लम्बित है, उसका प्राथमिकता के साथ सभी बैंकर्स निस्तारित करेगें। उन्होने खादी ग्रामोद्योग की संचालित योजनाओं के लम्बित पत्रावलियों को प्रत्येक दशा में 48 घंटे के अन्दर निस्तारित करते हुए उससे अवगत कराये जाने का निर्देश एलडीएम सहित सभी बैंकर्स को दिया। अन्यथा आगाह करते हुए कहा कि इसे संचालित योजनाओं में बैकों की असहयोग समझा जायेगा। इसके लिए संबंधित बैकों के विरुद्ध कार्यवाही के लिए आरबीआई को लिखा जायेगा। इसलिए वे संचालित जो भी वित्त पोषित योजनाये है, उसमें प्राथमिकतापूर्वक कार्य करें।
अग्रणी बैंक प्रबंधक राकेश श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी को आश्वस्त करते हुए कहा कि दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराया जायेगा।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, डीसीएनआरएलएम बीएस राय, उप निदेशक कृषि डा आशुतोष मिश्र, डीडीएम नाबार्ड संचित सिंह, सहित सभी बैकों के प्रबंधक/प्रतिनिधि गण आदि जुडे रहे।