Monday, May 6, 2024
Others

बस्ती रेलवे स्टेशन का कायाकल्प हवाई अड्डे की तर्ज पर हों–गौरव गुप्ता विक्की

बस्ती। पूर्व रेलवे सलाहकार गौरव गुप्ता विक्की ने बताया कि अगर बस्ती रेलवेे स्टेशन का कायाकल्प हवाई अड्डे की तर्ज पर होगा तो इसके तहत रेलवे स्टेशन को हवाई अड्डे जैसी सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

गौरव गुप्ता विक्की ने बताया की देश के 49 रेलवे स्टेशनों का चयन हुआ है । यूपी के गोंडा व गोरखपुर स्टेशन का चयन हुआ है लेकिन बस्ती जिलेेे का चयन नही हुआ है इसे लेकर जिले के लोगों में काफी निराशा है ।
बस्ती रेलवे स्टेशन एक आदर्श स्टेशन के रूप मे चयनित है ! यह स्टेशन ए क्लास का स्टेशन है ! प्राप्त जानकारी के अनुसार यहा हर महीने रेलवे को लगभग एक करोड़ से उपर की आमदनी होती है !
स्टेशन को हवाई अड्डे के तर्ज पर विकसित करने के लिए रेलवे से हटाकर–रेल भूमि, विकास प्राधिकरण को सौंपा जाएगा। रेल भूमि , विकास प्राधिकरण को मिल जाने जाने से रेलवे स्टेशन व रेलवे कालोनियों का विकास तो होगा ही साथ ही बड़ी संख्या में बेरोजगार को रोजगार भी मिलेगा।
बीते कुछ दिनों पहले भारत सरकार ने विकास की गति को बढ़ाने के मद्देनजर पूरे भारत में 49 रेलवे स्टेशन को रेलवे विभाग से हटाकर रेलवे–रेल भूमि , विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) को सौंपने का निर्णय किया है।अभी तक रेलवे स्टेशन, परिसर व कालोनियों का विकास कार्य रेलवे विभाग के पास था।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रेल भूमि विकास प्राधिकरण के सदस्य (राजस्व) श्री पीके अग्रवाल ने बताया है कि स्टेशन को हवाई अड्डा की तरह बेहतर सुख सुविधा युक्त बनाने के तहत रेलवे कॉलोनी व परिसर में बच्चों के खेलने के लिए अच्छे पार्क, स्टेडियम, मॉल व अन्य संसाधनों की स्थापना भी होगी।
कायाकल्प के तहत रेलवे स्टेशन पर हवाई अड्डे की तरह से ही यात्रियों को बैठने के लिए पीपी मॉडल की सीटें मिलेगी। इसके साथ ही ऑटोमेटिक निकास द्वार के साथ ही यात्रियों का लगेज स्टेशन पर ले जाने के लिए ट्राली बैग भी रहेगा, प्लेटफार्म एक पर ट्रेनों को पकड़ने के लिए प्लेटफार्म के पास दोपहिया व चार पहिया वाहनों के लिए मार्ग बनेगा।
खानपान सामग्रियों के साथ ही महिला यात्रियों के लिए स्टेशन पर सुरक्षा व सुविधा युक्त वेटिंग हाल बनेगा। स्टेशन पर ही स्टेशन से बाहर जाने के लिए चार पहिया वाहनों के बुकिंग की सुविधा भी यात्रियों को मुहैया होगी। पूरा स्टेशन वाईफाई सुविधा से लैस रहेगा।
स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही रेलवे की खाली जमीनों का उपयोग होगा। इसके साथ ही कर्मियों के लिए बनीं कालोनियों में हर तरह की सुविधाएं देने के लिए विकास कार्य होंगे। रेलवे परिसर के खाली जमीनों पर दुकानें, माल, होटल बनाए जाएंगे। इससे बाहर से आने वाले पर्यटकों को सुविधा मिलेगी। बस्ती से मुंबई,दिल्ली,अयोध्या,इलाहाबाद आदि जाने के लिए पड़ोसी जिले सिद्धार्थनगर,संत कबीर नगर आदि दूरदराज से लोग ट्रेन पकड़ने के लिए आते हैं।
रेलवे कालोनियों में बच्चों के खेलने के लिए पार्क के साथ ही कर्मचारियों व उनके परिवार के लिए जिम, ब्यूटी पार्लर की सुविधा विकसित होगी।।