Tuesday, May 7, 2024
गोरखपुर मण्डल

जिलाधिकारी के निर्देश के बाद 24 घन्टे में दर्ज हुई वरासत

-वरासत दर्ज करने में लापरवाही मिलने पर लेखपाल को चार्जशीट

देवरिया,(गंगामणि दीक्षित) जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने वरासत दर्ज करने में लापरवाही के एक नए मामले में कार्रवाई करते हुए लेखपाल को चार्जशीट देने का निर्देश दिया है। साथ ही जिलाधिकारी के निर्देश के बाद 24 घन्टे के भीतर ही महिला का नाम वरासत में दर्ज हो गया है।
दिनांक 13 मई को जनता दर्शन में जिलाधिकारी को लिखे शिकायती पत्र में भटनी के ग्राम बरसाथ निवासिनी श्वेता वर्मा ने बताया कि उनके पिता की मृत्यु एक सड़क दुर्घटना में दिनांक 17/02/2021 को हुई थी। जिसके पश्चात वरासत में नाम दर्ज कराने के लिए उन्होंने सलेमपुर तहसील में आवेदन किया था। अपने शिकायती पत्र में उन्होंने लेखपाल आशुतोष शुक्ला व मुंशी कमलेश पर धन लेने का आरोप लगाया। धन लेने के बाद भी लेखपाल वरासत दर्ज करने में हिला-हवाली कर रहा था। जिलाधिकारी ने तत्काल प्रकरण का संज्ञान लेते हुए तहसीलदार को वरासत में नाम दर्ज कराने के लिए निर्देशित किया। साथ ही आरोपी लेखपाल को चार्जशीट देने के साथ विभागीय कार्यवाही शुरू करने का निर्देश भी दिया।
डीएम ने कहा कि तहसील स्तर पर तैनात सभी कार्मिक अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा व सेवाभाव से करें। आमजन के आवेदनों का नियम सम्यक एवं समयबद्ध निस्तारण करें। यदि किसी के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत मिली तो बख्शा नहीं जाएगा। उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी ने कुछ दिन पूर्व भी ग्राम समाधान दिवस पर नौनियापट्टी में वरासत दर्ज करने के प्रकरण में लापरवाही मिलने पर लेखपाल और कानूनगो के विरुद्ध कार्रवाई की थी।