Saturday, May 4, 2024
गोरखपुर मण्डल

366 ग्राम पंचायतों में टीकाकरण हेतु विशेष अभियान आयोजित

जिलाधिकारी ने किया टीकाकरण केंद्रों का सघन निरीक्षण

देवरिया (गंगामणि दीक्षित)जनवरी माह में शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 29 जनवरी को जनपद के 366 ग्रामपंचायतों में विशेष अभियान चलाया गया। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बैतालपुर एवं गौरी बाजार ब्लॉक के आधा दर्जन केंद्रों का सघन औचक निरीक्षण कर टीकाकरण की स्थिति जानी। साथ ही टीकाकरण अभियान में लापरवाही मिलने पर बैतालपुर के खंड विकास अधिकारी को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने सर्वप्रथम प्राथमिक विद्यालय गुड़री, बैतालपुर कोविड टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने युवा मंगल दल, आंगनबाड़ी और विकास विभाग द्वारा बनाए गए ड्यू लिस्ट का अवलोकन किया और डोर टू डोर कैंपेन चला कर वैक्सीनेशन से वंचित सभी लोगों का टीकाकरण आज ही करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने15 से 18 आयु वर्ग के गांव के किशोरों से संवाद भी किया और उन्हें अपने गांव में बने केंद्र पर ही टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान एमओआईसी डॉक्टर अनुपम, खंड विकास अधिकारी अवनींद्र पांडेय, ग्राम प्रधान द्विजा देवी, एएनएम मीना सिंह सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ती, आशा, पंचायत सचिव, लेखपाल आदि मौजूद थे।

इसके पश्चात जिलाधिकारी बरारी प्रथम गांव में स्थित ठाकुर जी मंदिर पर बने टीकाकरण केंद्र पहुंचे। यहां ग्राम प्रधान अनिल मणि त्रिपाठी से ग्राम में वैक्सीनेशन से छूटे लोगों की जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने कहा कि 15 से 18 आयु वर्ग में ऐसे कई बच्चे होंगे जो विद्यालय नहीं जाते हैं। ऐसे लोगों को ग्राम स्तर पर चिन्हित कर उनका टीकाकरण आज ही सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने बैतालपुर ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय बोरडीह में बने टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। प्रधान पार्वती देवी को गाँव के बुजुर्ग लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने ड्यू लिस्ट एवं वैक्सीन की उपलब्धता भी जानी।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय तेंदुही क्षेत्र बैतालपुर में पीआरडी जवानों द्वारा 15-18 वर्ष एवं 18-35 वर्ष आयु के लोगों की ड्यू लिस्ट न मिलने पर जिलाधिकारी ने बीडीओ से गहरी नाराजगी व्यक्त की और कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा कि बैतालपुर ब्लॉक में शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

गौरी बाजार में प्राथमिक विद्यालय गौरी बुजुर्ग में स्थित टीकाकरण केंद्र के औचक निरीक्षण के दौरान ड्यू लिस्ट न मिलने पर जिलाधिकारी ने कड़ी फटकार लगाई। टीकाकरण की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने केंद्र के सुपरवाइजर अशोक मिश्रा तथा एएनएम चंद्रावती के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस दौरान एमओआईसी बीएन गिरी, यूनिसेफ के डिविजनल कॉर्डिनेटर डॉ संदीप श्रीवास्तव, डॉ गुलजार त्यागी, खंड विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान सहित कई लोग उपस्थित थे।

इसके पश्चात जिलाधिकारी गौरी बाजार के उच्च प्राथमिक विद्यालय गौरी बाजार-एक पहुंचे और ग्राम प्रधान कृष्ण मुरारी जायसवाल को गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं का टीकाकरण कराने के सम्बंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोविड टीका सभी के लिए पूरी तरह सुरक्षित है।

जिलाधिकारी के सघन निरीक्षण के दौरान एसडीएम सौरभ सिंह, नायब तहसीलदार सदर, खंड विकस अधिकारीगण सहित विभिन्न अधिकारी मौजद थे।

*बॉक्स संख्या 1*

*30 जनवरी को 379 ग्राम पंचायतों में चलेगा टीकाकरण अभियान*

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बताया कि 30 जनवरी को जनपद के 379 ग्राम पंचायतों में टीकाकरण हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा। जनवरी माह में जनपद का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। सभी केंद्रों पर 15-18 आयु वर्ग, 18 से अधिक आयु वर्ग के छूटे लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने जनपदवासियों से टीकाकरण कराने की अपील की।