Saturday, May 18, 2024
गोरखपुर मण्डल

गोरखपुर में पांच नए पुलिस थानों का प्रस्ताव

बेलवार, रेलवे कालोनी, कौड़ीराम, डेरवां और बालाकोट सोनबरसा होंगे नए पुलिस थाने

गोरखपुर (गुरमीत सिंह)। जनपद में नए थानों को बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है उसमें शहरी क्षेत्र के खोराबार थाने से काटकर बेलवार थाना, कैंट थाने से काटकर रेलवे कालोनी थाना, दक्षिणांचल में बासगांव थाने से कौड़ीराम थाना व बड़हलगंज थाने को काटकर डेरवां थाना बनाया जाएगा।
वहीं जिले के उत्तरी भाग में थाना चिलुआताल व थाना गुलरिहा का लोड कम करने के लिए थाना बालाकोट सोनबरसा का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया गया है। जिले के एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई, एसपी साउथ अरुण कुमार सिंह, एसपी नॉर्थ मनोज कुमार अवस्थी ने अपने क्षेत्रों में प्रस्तावित नए थानों का शासन को प्रस्ताव तैयार कर भेज दिया है।

इन सभी नए प्रस्तावित थानों में एसओ, एसएसआई, हल्का दरोगा, दीवान, सिपाहियों की तैनाती होगी।

खोराबार के बेलवार चौकी में पड़ने वाले इलाकों जैसे अकोलहिया, पोछिया, छपरा, बरसाइत, लालपुर टीकर, कुंई, प्यासी, गौरी मंगलपुर, कड़जहां, जंगल चंवरी, रायगंज के अलावा झंगहा के रामपुर डांड़ी, लक्ष्मीपुर सहित सैकड़ों गांव बेलवार थाने में शामिल होंगे।
इसी प्रकार थाना कैंट के मोहद्दीपुर , रेलवे कालोनी क्षेत्र को अब रेलवे कालोनी थाना में शामिल किए जाने का प्रस्ताव है।
वहीं बांसगांव थाने के साथ साथ गगहा व बेलीपार थाने के कुछ गांवों को नए प्रस्तावित कौड़ीराम थाने में शामिल करने का प्रस्ताव है। कौड़ीराम थाने में डांड़ी, गजपुर, कसिहार, मलांव, जयंतीपुर सहित कई गांव होंगे। वहीं डेरवा थानें में बड़हलगंज और गोला के साथ ही गगहा के कुछ गांवों को शामिल किया जाएगा।

इसी प्रकार बालाकोट सोनबरसा थाने में गुलरिहा और चिलुआताल के गांवों को काटकर बनाया जाएगा। इसमें सरहरी, सोनबरसा इलाके होंगे।

कुल मिलाकर जिले के शहरी क्षेत्र से दो, उत्तरी क्षेत्र से एक और दक्षिणी क्षेत्र से दो नए थानों का बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इन थानों के बनने से जहां पुलिस को पेट्रोलिंग करने में आसानी होगी साथ ही किसी घटना के होने पर दूरी कम होने की वजह से तत्काल पुलिस पहुंच जाएगी। इसके अलावा पुराने थानों से लोड भी कम होगा।